Breaking News

››  आज बरसाना में लट्ठमार होली खेलने पहुंचेंगे CM योगी ››  मुख्य सचिव से मारपीट मामले में केजरीवाल से पूछताछ कर सकती है पुलिस,आप का आज देशभर में प्रदर्शन ››  कोलारस ,मुंगावली उपचुनाव:कडी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू ››  शराब की भयंकर आदी थी पूजा ,पिता ने ऐसे बदल दी जिंदगी ››  चुनाव आयोग ने CM को दी सलाह , माया सिंह को नोटिस, 25 तक मांगा जवाब, सिंधिया का जवाब संतोषप्रद नहीं,आयोग ने की निंदा ››  CS से बदसलूकी के विरोध में मध्यप्रदेश IAS एसोसिएशन, सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन की उठाई मांग ››  कोलारस क्षेत्र को दी मुख्यमंत्री ने 1 हजार करोड़ की सौगातें : डॉ. मिश्रा ››  मुंगावली और कोलारस : कल शाम पांच बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार, शिवराज के तूफानी दौरे, दिन-रात किए एक, ››  राज्यपाल की सुरक्षा में बड़ी चूक : काफिले में अचानक घुसी गाय, ››  रमन सरकार की मुश्किलें बढ़ाएंगे, 23 फरवरी को राजधानी घेरेने की तैयारी में किसान

छोटे कद के पुरुषों में गंजेपन की समस्या ज्यादा

 

bald~10~03~2017जिन पुरुषों का कद छोटा होता है, उन्हें गंजेपन की समस्या जल्दी हो सकती है। कद के साथ ही त्वचा के पीलेपन की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं। जर्मनी के बॉन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अध्ययन कर इस समस्या की वजहें पता लगाई हैं।

शोधकर्ताओं ने गंजेपन के 11 हजार जीन की तुलना सामान्य स्थिति से की। सामय से पहले बाल झड़ने की तुलना में उन्हें 63 आनुवांशिक अंतर मिले, जो शारीरिक विषमताओं और बीमारियों से भी जुड़े थे।

इनमें समय से पहले बाल झड़ने वाले पुरुषों की तुलना में हृदय रोग और प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना अधिक थी। अध्ययन से शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि शारीरिक कद, पीली त्चवा और हडि्डयों के घनत्व बढ़ने से समय से पहले बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

हेल्थ की खबरों के लिए पढ़ें

प्रमुख शोधकर्ता डॉ. स्टीफैनी हैलीमेन ने कहा, हम मानव शरीर के 63 जीनोम में होने वाले बदलाव को पहचाने में कामयाब हुए, जो समय से पहले बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। इसमें से कुछ बदलाव खास बीमारियों जैसे जल्दी परिपक्वता आना और तमाम तरह के कैंसर से भी संबंधित थे। इस हिसाब से देखें तो समय से पहले बालों के झड़ने को कोई समस्या के रूप में देखने की जरूरत नहीं है। शोध की रिपोर्ट नेचर जर्नल में प्रकाशित हुई है।

 
छोटे कद के पुरुषों में गंजेपन की समस्या ज्यादा