Breaking News

››  कांग्रेस के पक्ष में वातावरण को जीत में बदलना होगा : कमलनाथ ››  दिग्विजय सिंह पीसीसी में आज लेंगे समन्वय समिति की पहली बैठक ››  राज्यवर्धन ने पेले दण्ड तो एमपी BJP के राजेन्द्र ने जवाब में उठाया 110 किलो भार.. ››  कर्नाटक: कुमारस्वामी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ , ››  समन्वय समिति में गौतम को शामिल किए जाने पर मंदसौर कांग्रेस इकाई में तेवर बागी,विधायक डंग का पीसीसी प्रतिनिधि पद से इस्‍तीफा ››  दिनभर यात्रियों हुए परेशान , शाम को बस हड़ताल समाप्‍त ››  बैतूल कलेक्टर को एफबी पर दी जान से मारने की धमकी देश के गृहमंत्री और बैतूल की सांसद के खिलाफ की आपत्तिजनक पोस्ट ››  भोपाल जिला कांग्रेस के अध्यक्ष की कमान कैलाश मिश्रा , अरुण श्रीवास्तव को ग्रामीण की कमान ››  कुमार होंगे कर्नाटक के स्वामी, 23 मई को लेगे मुख्यमंत्री पद की शपथ ››  मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना: गरीबों के इलाज की नि:शुल्क व्यवस्था की जायेगी: शिवराज

ध्यान दें: कॉफी, चाय कम करते हैं दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा

 

coffeeअगर आप महिला हैं और आपको डायबिटीज है तो रोजाना चाय और कॉफी का रोजाना सेवन आपको कैंसर और दिल की बीमारियों से दूर रख सकता है। एक स्टडी में इसका खुलासा हुआ है।  स्टडी में बताया गया है कि महिलाएं जो कैफिन लेती हैं उन्हें उन महिलाओं के मुकाबले जो कैफिन नहीं लेती हैं मौत का खतरा कम होता है। इससे पहले भी की गई रिसर्च में बताया गया है कि कॉफी टाइप-टू डायबिटीज से बचाव कर सकती है। औसतन रोज कॉफी का इसेतमाल 100 मिलिग्राम, 300 मिलिग्राम प्रति दिन होना चाहिए और ये आपके देश, उम्र पर निर्भर करता है।

कैफीन का अधिक मात्रा में इस्तेमाल दिल की बीमारियों से बचाव करता है वहीं महिलाएं जो चाय की जगह ज्यादा कैफीन लेती हैं उन्हें कैंसर का खतरा कम होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ पोर्टो के डॉक्टर सर्जियो नेव्स और प्रोफेसर डेविड ने 1999 से 2010 तक 3000 महिलाएं और पुरुषों में कैफीन लेने वालों और मृत्युदर का अध्ययन किया।

11 साल की इस शोध के दौरान अभी तक 618 लोग मर चुके हैं। शोध में शोधकर्ताओं ने माना कि जिन महिलाओं को डायबिटीज था और जो 100 मिलिग्राम कॉफी लेती थीं उन्हें 51 फीसदी मौत का खतरा कम था। वहीं  डायबिटीज से पीड़ित 100-200 मिलिग्राम कॉफी लेने वाली महिलाओं में 57 फीसदी मौत का खतरा कम था।