पेट्रोल पंप में अब शौचालय बनाना अनिवार्य

 

नगर निगम सीमा में घनी आबादी के बीच मौजूद पेट्रोल पंप में अब शौचालय बनाना अनिवार्य कर दिया गया है। निगम ने इस संबंध में सभी पंप संचालकों को निर्देश जारी किया है। जहां इस नियम का उल्लंघन होगा वहां तालाबंदी की कार्रवाई होगी। शासन ने पहले ही पेट्रोल पंप में शौचालय, मुफ्त हवा, पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। शहर अंदर के ज्यादातर पंप संचालक इन निर्देशों का पालन नहीं करते हैं। इस बार नगर निगम ने पृथक से सभी पेट्रोल पंप संचालकों को निर्देशित किया है कि वे अपने यहां शौचालय बनाए।

जहां पहले से बने हुए हैं उसकी सफाई करके व्यवस्थित करना होगा। आम लोग इन शौचालयों का मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। शौचालय के संचालन की समस्त जवाबदारी पेट्रोल पंप संचालक की होगी। निगम का अमला अब तक निजी शौचालयों को लेकर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा था। अब स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम उनकी निगरानी के लिए बनाई गई है। जो पेट्रोल पंप जाकर शौचालयों की स्थिति देखेगा। जहां भी निर्देशों का उल्लंघन पाया गया उनके खिलाफ अब नगर निगम कार्रवाई करेगा।

सभी पेट्रोल पंप में शौचालय बनाना अनिवार्य है। इसके बाद भी कुछ पंप संचालक इसका पालन नहीं कर रहे हैं। इस संबंध में निर्देश जारी किया है। अगर नियम का पालन नहीं हुआ तो इस बार निगम कार्रवाई करेगा। किशोर राय महापौर, नगर निगम

 
पेट्रोल पंप में अब शौचालय बनाना अनिवार्य