Breaking News

››  कांग्रेस के पक्ष में वातावरण को जीत में बदलना होगा : कमलनाथ ››  दिग्विजय सिंह पीसीसी में आज लेंगे समन्वय समिति की पहली बैठक ››  राज्यवर्धन ने पेले दण्ड तो एमपी BJP के राजेन्द्र ने जवाब में उठाया 110 किलो भार.. ››  कर्नाटक: कुमारस्वामी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ , ››  समन्वय समिति में गौतम को शामिल किए जाने पर मंदसौर कांग्रेस इकाई में तेवर बागी,विधायक डंग का पीसीसी प्रतिनिधि पद से इस्‍तीफा ››  दिनभर यात्रियों हुए परेशान , शाम को बस हड़ताल समाप्‍त ››  बैतूल कलेक्टर को एफबी पर दी जान से मारने की धमकी देश के गृहमंत्री और बैतूल की सांसद के खिलाफ की आपत्तिजनक पोस्ट ››  भोपाल जिला कांग्रेस के अध्यक्ष की कमान कैलाश मिश्रा , अरुण श्रीवास्तव को ग्रामीण की कमान ››  कुमार होंगे कर्नाटक के स्वामी, 23 मई को लेगे मुख्यमंत्री पद की शपथ ››  मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना: गरीबों के इलाज की नि:शुल्क व्यवस्था की जायेगी: शिवराज

भारत में विकास की अपार क्षमता, 2018 में 7.3% ग्रोथ रेट का अनुमान: वर्ल्ड बैंक

 

वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि व्यापक सुधार  वाली महत्वकांक्षी सरकार के साथ भारत में विकास की अपार क्षमता है। इसके साथ ही वर्ल्ड बैंक ने साल 2018 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान 7.3 फीसदी और आगामी दो साल के लिए विकास दर का अनुमान 7.5 फीसदी रखा है। वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी किए गए 2018 ग्लोबल इकॉनमिक प्रॉस्पेक्ट के मुताबिक, नोटबंदी और जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) बड़े बदलावों के बावजूद भी 2017 में भारत की विकास दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान है।

वर्ल्ड बैंक में डेवलपमेंट प्रॉस्पेक्ट ग्रुप के डायरेक्टर आइहन कोसे ने कहा, “किसी भी हाल में भारत आने वाले दशक में अन्य उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले ज्यादा विकास दर हासिल करने जा रहा है।”

उन्होंने धीमी रफ्तार वाले चीन के साथ तुलना करते हुए कहा कि भारत विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा। आइहन कोसे ने कहा, “पिछले तीन साल की विकास दर अच्छी रही है।”  साल 2017 में चीन कि विकास दर 6.8 फीसदी रही जो भारत से 0.1 फीसदी ज्यादा थी। वहीं 2018 में चीन की अनुमानित विकास दर 6.4 फीसदी रह सकती है।

 
भारत में विकास की अपार क्षमता, 2018 में 7.3% ग्रोथ रेट का अनुमान: वर्ल्ड बैंक