मध्यप्रदेश में 9 से 11 जून तक आ सकता है मानसून, भोपाल में 17 जून तक पहुंचने के आसार

on June 7, 2018 8:12 am in मध्य प्रदेश / no comments

 

भोपाल. तपिश और उमस से परेशान शहरवासियों के लिए यह अच्छी खबर है। प्रदेश में मानसून 9 से 11 जून के बीच दस्तक दे सकता है। भोपाल-इंदौर में ये एक साथ आ सकता है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। कम दबाव का क्षेत्र बनने से मानसून की रफ्तार और बढ़ जाएगी। शहर में गुरुवार से प्री मानसून गतिविधि बढ़ने की संभावना भी है। शाम को ही गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने का अनुमान है।

दिन का तापमान में 0.9 डिग्री की गिरावट

भोपाल में पांच दिन बाद दस्तक दे सकता है। इधर, बुधवार को शहर में मौसम के मिजाज में खास बदलाव नहीं हुआ। दिन का तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसमें 0.9 डिग्री की गिरावट हुई। रात का तापमान 28.7 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें करीब 1.5 डिग्री की कमी आई।

इस बार अरब सागर ब्रांच स्ट्रांग, निमाड़ तरफ से आने का अनुमान
शुक्ला ने बताया कि मानसून की अरब सागर ब्रांच बंगाल की खाड़ी वाली ब्राॅन्च की तुलना में ज्यादा स्ट्रांग है। इस बार मानसून के मध्यप्रदेश में निमाड़ यानी बड़वानी-खरगोन, अलीराजपुर तरफ से आने के आसार हैं। यदि इस बार यह 11 जून तक आया तो ऐसा पांच साल बाद होगा। पिछले साल शहर में जून के दूसरे पखवाड़े में मानसून आया था।

आज कहां पहुंचने की संभावना

कोंकण एवं गोवा के दक्षिणी भाग के कुछ हिस्सों, कर्नाटक एवं रायल सीमा के बचे हुए हिस्से में, तेलंगाना के कुछ क्षेत्रों में, समुद्र तटीय आंध्र प्रदेश में पहुंचने की संभावना है।

15 साल में सबसे ज्यादा रहा दिन का औसत तापमान
इस बार मई में शहर खूब तपा। पिछले 15 साल में दिन का औसत 42.9 डिग्री रहा। यह सामान्य से भी 2.2 डिग्री ज्यादा रहा। हालात यह रहे कि जनवरी में एक पखवाड़े तक ठंड नहीं पड़ी। फरवरी अंत से ही शहर तपने लगा था। मार्च में एक भी दिन ठंड नहीं पड़ी।

 
मध्यप्रदेश में 9 से 11 जून तक आ सकता है मानसून, भोपाल में 17 जून तक पहुंचने के आसार