Breaking News

››  कांग्रेस के पक्ष में वातावरण को जीत में बदलना होगा : कमलनाथ ››  दिग्विजय सिंह पीसीसी में आज लेंगे समन्वय समिति की पहली बैठक ››  राज्यवर्धन ने पेले दण्ड तो एमपी BJP के राजेन्द्र ने जवाब में उठाया 110 किलो भार.. ››  कर्नाटक: कुमारस्वामी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ , ››  समन्वय समिति में गौतम को शामिल किए जाने पर मंदसौर कांग्रेस इकाई में तेवर बागी,विधायक डंग का पीसीसी प्रतिनिधि पद से इस्‍तीफा ››  दिनभर यात्रियों हुए परेशान , शाम को बस हड़ताल समाप्‍त ››  बैतूल कलेक्टर को एफबी पर दी जान से मारने की धमकी देश के गृहमंत्री और बैतूल की सांसद के खिलाफ की आपत्तिजनक पोस्ट ››  भोपाल जिला कांग्रेस के अध्यक्ष की कमान कैलाश मिश्रा , अरुण श्रीवास्तव को ग्रामीण की कमान ››  कुमार होंगे कर्नाटक के स्वामी, 23 मई को लेगे मुख्यमंत्री पद की शपथ ››  मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना: गरीबों के इलाज की नि:शुल्क व्यवस्था की जायेगी: शिवराज

74 रोगों की दवा है अदरक, 7 फायदे यहां जान लीजिए

 
अदरक कई बीमारियों की दवा होने के अलावा जनरल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। सांची बौद्ध एवं भारतीय ज्ञान विश्वविद्यालय के आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अखिलेश सिंह का कहना है कि अदरक कई बीमारियों के लिए दवा के रूप में काम आता है। चरक संहिता में अदरक को विश्वभेषज और वृश्य कहा गया है। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। यह लिवर, हार्ट, किडनी, लंग्स को हेल्दी रखता है। पेट की कई प्रॉब्लम्स में फायदा करता है। रेस्पिरेटरी सिस्टम को ठीक रखता है।

कौन सी बीमारियों में फायदेमंद है?

 भारतीय आयुर्वेद ही नहीं चीनी मेडिसिन्स में भी सैकड़ों सालों से अदरक को कई तरह की बीमारियों के इलाज में यूज किया जाता है। आधुनिक चिकित्सा विज्ञान और रिसर्च में भी अदरक को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के इलाज में कारगर पाया गया है। मिशिगन यूनिवर्सिटी के कॉम्प्रिहेंसिव कैंसर सेंटर में की गई स्टडी और जर्नल ऑफ बायोमेडिसिन और बायोटेक्नोलॉजी में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक अदरक में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने वाले गुण हैं।
 

Tags

Related Posts

  • No Related Posts

About the author

74 रोगों की दवा है अदरक, 7 फायदे यहां जान लीजिए