IPL 2018: चेन्नई की लगातार दूसरी जीत, कोलकाता को हराया

चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को आईपीएल 2018 में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) पर 5 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। केकेआर ने आंद्रे रसेल के 88 रनों की मदद से 6 विकेट पर 202 रन बनाए। जवाब में चेन्नई ने 1 गेंद शेष रहते 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा कर रहे सीएसके को शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू ने तूफानी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 75 रन जोड़े। इस भागीदारी को टॉम कुरैन ने तोड़ा जब उन्होंने वॉटसन (42) को बाउंड्री पर रिंकू सिंह के हाथों झिलवाया। वॉटसन ने 19 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्के लगाए। कुलदीप ने चेन्नई को दूसरा झटका दिया जब उन्होंने अंबाती रायुडू (39) को स्थानापन्न खिलाड़ी शिवम मावी के हाथों कैच कराया। सुरेश रैना फिर असफल रहे और 14 रन बनाकर नरेन के शिकार बने। इसके बाद धोनी और सैम बिलिंग्स ने पारी को संभालने की कोशिश की। धोनी 25 रन बनाकर पीयूष चावला की गेंद पर विकेटकीपर कार्तिक को कैच दे बैठे।

बिलिंग्स को 9 के स्कोर पर जीवनदान मिला था, जिसका उन्होंने पूरा लाभ उठाया। कुरैन ने सैम बिलिंग्स (56) को आउट कर टीम को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। उन्होंने 23 गेंदों में 2 चौके और 5 छक्के लगाए। रवींद्र जडेजा ने अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर टीम को यादगार जीत दिलाई। जडेजा और ड्‍वेन ब्रावो 11-11 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले सीएसके ने टॉस जीतकर केकेआर को बल्लेबाजी के लिए आ‍मंत्रित किया। हरभजन ने सुनील नरेन (12) को रैना के हाथों झिलवाकर मेहमान टीम को पहला झटका दिया। क्रिस लिन 22 रन बनाकर रववींद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हुए। केकेआर टीम अच्छी स्थिति की तरफ बढ़ती नजर आ रही थी कि अचानक 1 रन के अंदर दो विकेट गिरे। शेन वॉटसन ने नीतिश राणा (16) को विकेटकीपर धोनी के हाथों झिलवाया तो सुरेश रैना के डायरेक्ट थ्रो पर रॉबिन उथप्पा रन आउट हुए। उथप्पा ने 29 रन बनाए। रिंकू सिंह 2 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर के शिकार बने।

केकेआर की पारी 89 रनों पर पांचवां विकेट खोकर लड़खड़ा गई थी, लेकिन रसेल ने तूफानी फिफ्टी लगाकर पारी को संभाला। रसेल ने वॉटसन की गेंद पर छक्का लगाकर फिफ्टी पूरी की। रसेल के साथ पारी को संभालने के बाद कप्तान दिनेश कार्तिक (26) वॉटसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। रसेल और कार्तिक ने छठे विकेट के लिए 76 रनों की भागीदारी कर पारी को संभाला। रसेल 36 गेंदों में 1 चौके और 11 छक्कों की मदद से 88 रन बनाकर नाबाद रहे।

कावेरी जल विवाद के विरोध प्रदर्शन के चलते कोलकाता की टीम स्टेडियम में देरी से पहुंची, जिसकी वजह से टॉस 13 मिनट देरी से हुआ। दोनों ही टीमें पहला मैच जीत चुकी है, इसलिए इनकी कोशिश लगातार दूसरी जीत हासिल करने की होगी। ड्‍वेन ब्रावो ने अंतिम क्षणों में तूफानी बल्लेबाजी कर चेन्नई को मुंबई में जीत दिलाई थी, जबकि कोलकाता की जीत में सुनील नरेन ने आक्रामक फिफ्टी लगाई थी।

वहीं CSK के लिए भी गेंदबाजी ही परेशानी का सबब बन सकती है। टीम के पास अनुभवी तेज गेंदबाज नहीं है। ऐसे में नई गेंद से केकेआर के बल्लेबाज इसका फायदा उठा सकते हैं। पिछले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मार्क वुड बेअसर रहे। उनके चार ओवर में 49 रन निकले।

टीमें : चेन्नई सुपर किंग्स : शेन वॉटसन, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, ड्‍वेन ब्रावो, दीपक चाहर, सैम बिलिंग्स, हरभजनसिंह, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर।

कोलकाता नाइटराइडर्स : क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, ‍नीतिश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, विनय कुमार, टॉम कुरैन।