April 6, 2020

कोरोना संकट के बीच बढ़ने लगी गरमी, कई शहरों में पारा 40 के पार – Corona virus temperature rise to 40 degree gujarat maharashtra mp uttar pradesh prayagraj


  • MP का खरगौन देश का सबसे गरम जिला
  • गुजरात के कई शहरों में तापमान 40 के पार

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच देश में गरमी भी बढ़ती जा रही है. मार्च में कभी धूप कभी छांव और कभी बारिश की स्थिति बने रहने के बाद अब अप्रैल में स्थिति में बदलाव आया है और इस महीने की शुरुआत तीव्र गरमी से हुई है. देश के कई शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच भी गया है.

मार्च में देश के अधिकतर शहरों का तापमान सामान्य से कम ही रहा था, लेकिन अब इसमें बढ़ोतरी देखी जा रही है क्योंकि मध्य भारत के कई शहरों में तापमान में गरमाहट दिखने लगी है और यह 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर की ओर जाता दिख रहा है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

एमपी और गुजरात में गरमी बढ़ी

स्काईमेटवेदर डॉट कॉम के अनुसार, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के अलावा गुजरात में पारा 40 के पार पहुंचता दिख रहा है. मध्य प्रदेश का खरगौन जिला इस समय देश का सबसे गरम शहर बना हुआ है. पिछले 24 घंटे में खरगौन में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. साथ ही महाराष्ट्र और गुजरात के कई शहरों का तापमान बढ़ता जा रहा है और यह 40 के आसपास बना हुआ है.

1_040620043800.jpgपिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा गरम रहे शहर (स्काईमेटवेदर)

खरगौन के बाद दूसरा सबसे गरम जिला महाराष्ट्र का शोलापुर रहा जहां पिछले 24 घंटे के दौरान तापमान 41.9 आंका गया. तीसरे नंबर पर गुजरात का सुरेंद्रनगर रहा, जहां तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पूर्वी यूपी में बढ़ रहा तापमान

उत्तर भारत में तापमान की बात करें तो मैदानी इलाकों में भी अब तापमान तेजी से बढ़ता जा रहा है. राजस्थान के कई शहरों का तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच आंका गया. बाडमेर राज्य के सबसे गरम जिला रहा जहां तापमान 39.7 डिग्री रहा.

पूर्वी भारत के कई राज्यों में भी तापमान बढ़ रहा है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के ज्यदातर शहरों का तापमान 36 से 39 डिग्री के बीच बना हुआ है. यूपी के प्रयागराज में 38.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

धीरे-धीरे दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य हिस्सों में भी गरमी बढ़ती जा रही है और कुछ दिनों में पारा 40 से ऊपर जाते हुए तपिश को बढ़ा सकता है. कोरोना की दहशत के बीच बढ़ती गरमी उन लोगों के लिए राहत की बात होगी जिन्हें लगता है कि गरमी बढ़ने से कोरोना खत्म हो जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *