April 10, 2021

ग्रीन इण्डिया मिशन योजना में 500 ग्रामीण युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में किया जायेगा प्रशिक्षित


ग्रीन इण्डिया मिशन योजना में 500 ग्रामीण युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में किया जायेगा प्रशिक्षित


 


भोपाल : शनिवार, अप्रैल 10, 2021, 16:53 IST

वन विभाग द्वारा ग्रीन इण्डिया मिशन के जरिये ग्रामीण युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जाकर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। प्रदेश में इस तरह की 14 प्रशिक्षण कार्यशालाएँ आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इनमें तकरीबन 500 ग्रामीण युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिलाया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्तर पर भारत की आजादी के 75 वर्ष को समारोह पूर्वक मनाने के लिये ‘आजादी का अमृत महोत्सव” 12 मार्च से शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में वन विभाग द्वारा ग्रीन इण्डिया मिशन के अंतर्गत चयनित लैण्डस्केप में ग्रामीण युवाओं के लिये प्रशिक्षण कार्यशालाएँ आयोजित की जा रही हैं।

65 युवा हो रहे हैं प्रशिक्षित

ग्रीन इण्डिया मिशन योजना में पहला प्रशिक्षण होशंगाबाद वन मण्डल के वन ग्राम भातना में शुरू किया गया है। डेढ़ महीने के इस प्रशिक्षण में ग्राम रांझी, भातना और लालपानी के 35 जनजाति के युवक-युवतियों को असिस्टेंट, हेल्पर, इलेक्ट्रीशियन और मोटर बाइंडिंग का प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। इसी तरह दूसरा चरण वन मण्डल पश्चिम बैतूल के ग्राम खामापुर रंजे-चिचोली में 3 अप्रैल से शुरू हो गया है। दो महीने चलने वाले प्रशिक्षण में जनजाति के 30 युवक-युवतियों को डाटा एन्ट्री ऑपरेटर और कम्प्यूटर ऑपरेटर की विधा से प्रशिक्षित कराया जा रहा है।


ऋषभ जैन


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *