April 11, 2021

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने देखी कोविड सेंटर की व्यवस्थाएँ


चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने देखी कोविड सेंटर की व्यवस्थाएँ


 


भोपाल : बुधवार, मार्च 24, 2021, 16:32 IST

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने आज हमीदिया अस्पताल पहुँचकर कोविड सेंटर की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद उन्होंने गांधी मेडिकल कॉलेज में उच्च स्तरीय बैठक कर तमाम व्यवस्थाओं पर चर्चा की।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि राज्य सरकार कोविड संक्रमण रोकने के लिये भरकस प्रयास कर रही है। साथ ही संक्रमित व्यक्ति के इलाज की पूरी व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जा रही है।

बताया गया कि अभी हमीदिया अस्पताल के कोविड सेंटर में 390 बिस्तर की व्यवस्था की गई है। साथ ही 120 बिस्तर की और व्यवस्था की जा रही है। आने वाले समय में 400 बिस्तरों की और व्यवस्था की जायेगी। अभी हमीदिया में केवल 94 मरीज भर्ती हैं।

मंत्री श्री सारंग ने सभी से अपील की है कि मास्क पहने और स्वयं की और अपने परिवार की सुरक्षा करें। उन्होंने कहा कि इसके लिये व्यापक रूप से जन-जागरूकता जरूरी है। लोगों को खुद आगे बढ़कर जागरूक होना होगा।

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि वेक्सीनेशन का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का भी वेक्सीनेशन शुरू हो जायेगा। प्रदेश में अभी तक लगभग 26 लाख डोज लगाये जा चुके है।

श्री सारंग ने कहा कि डाक्टर्स और अन्य मेडिकल स्टॉफ लगातार जनसेवा के इस कार्य में लगे है। उन्हें प्रोत्साहित करने की जरूरत है। मरिजों की देख-रेख के लिये स्टॉफ एवं डॉक्टर्स की रोस्टर वाइज ड़यूटी लगाई जाये। टीम भावना के साथ डॉक्टर्स काम करें। विभाग के एच.ओ.डी. भी इस सेवा कार्य मे अपना सहयोग दें।

बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान, संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत, आयुक्त चिकित्सा शिक्षा श्री निशांत बडबड़े, डीन डॉ. अरूणा कुमार, अधीक्षक डॉ. आई.डी. चौरासिया डॉ. लोकेन्द्र दबे सहित अन्य डॉक्टर्स एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

टी.बी. अस्पताल की व्यवस्थाओं को देखा

मंत्री श्री सारंग हमीदिया अस्पताल के बाद टी.बी. अस्पताल पहुँचे। श्री सारंग ने यहाँ कोविड के लिये तैयार सेंटर को देखा। साथ ही उन्होंने टी.बी. अस्पताल नई ओ.पी.डी. का लोकर्पण भी किया।


दुर्गेश रायकवार


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *