April 8, 2021

छ्त्तीसगढ़: रायपुर में लॉकडाउन लगते ही 70 रुपये किलो बिकने लगा कद्दू, टमाटर का रेट सुन हो जाएंगे हैरान

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लॉकडाउन लगने के बाद सब्जियों के दाम एक दम से बढ़ गये हैं.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लॉकडाउन लगने के बाद सब्जियों के दाम एक दम से बढ़ गये हैं.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में लॉकडाउन को घोषणा होते ही सब्जियों के दाम (Vegetables Price) कई गुना बढ़ गये हैं. बाजार में मौजूद कोई भी सब्जी 70 रुपये किलो से कम नहीं है. टमाटर 80 रुपये किलो भी बढ़े मुश्किल से मिल रहा है.

रायपुर. रायपुर जिले में लॉकडाऊन (Lockdown) की घोषणा के अगले दिन से ही सब्जियों (Vegetables) के दाम एक दम से बढ़ गये हैं. 24 घंटे पहले जो टमाटर पांच रुपये किलो बिक रहा था, वही टमाटर 24 घंटे बाद पचास रुपये किलो में भी झिकझिक करने के बाद मिल रहा था. लगभग सारी सब्जियां 80 रुपये किलो तक बिक रही थी. इसको देखते हुये कलेक्टर ने व्यापारियों को कालाबाजारी ना करने को लेकर चेतावनी दी थी. लेकिन कलेक्टर की इस अपील का कोई खास असर देखने को नहीं मिल रहा है.

कोरोना महामारी एक और जहां व्यवस्थाओं की पोल खोलती है वहीं इंसान कितना मौका परस्त हो सकता है इसका भी उदाहरण सामने देखने को मिलता है. रायपुर जिले में कलेक्टर आर भारतीदासन ने जैसे ही लॉकडाऊन की घोषणा की वैसे ही बाजार में हड़कंप मच गया. जहां-जहां खबर पहुंची लोगों ने सब्जियों के दाम शाम को ही बढ़ाने शुरू कर दिए. स्थिति यह हुई कि बाजारों में लॉकडाऊन के एक दिन पहले गुरुवार को सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे. टमाटर पांच रुपए से बढ़कर पचास रुपये किलो तक पहुंच गया.

वहीं लगभग सभी सब्जियों के दाम करीब 80 रुपये किलो तक पहुंच गये हैं. कद्दू 70 रुपए किलो तक बिक रहा है. भिंडी  80 रुपए किलो तक पहुंच गई है. भिंडी, बैंगन, कुंदरू, बरबटी से लेकर जितनी भी सब्जियां बाजार में थी बिक्रेताओं ने उसे एक भाव कर रखा था. कल तक जो आलू और प्याज 20 रुपये किलो तक था उसके दाम आसमान छूने लगे है. आलू 50 रुपए किलो, प्याज 50 रुपये किलो तक बिक रहा रहा है.

बीजापुर हमला: नक्सलियों ने सोनी सोरी को वापस भेजा, कहा- सरकारी मध्यस्थ को ही सौंपेंगे बंधक जवानरायपुर जिले में 9 से लेकर 19 अप्रैल तक लॉकडाऊन है. इस बीच 13 अप्रैल से नवरात्रि भी शुरू है. लॉकडाऊन के बाद व्रत का समय होने के बाद भी लोग कैरेट भर-भर  कर सब्जियां खरीदने लगे हैं. रायपुर के डूमरतराई बाजार में सब्जी बेच रही सावित्री साहू का कहना है कि थोक बाजार में ही सब्जियां बहुत महंगी हो गई हैं, जो बोरी कल 650 रुपए में था वह 1100 रुपए बोरी हो गया है. वहीं बाकी सब्जियां भी थोक सब्जी  मार्केट में महंगी हो गई हैं.

यहां देखिए सब्जियों के नये दाम

  1. टमाटर 50 रुपये.
  2. 2. आलू-50 रुपये.
  3. प्याज 50 रुपये किलो
  4. फूल गोभी 80 रुपये किलो
  5. पत्ता गोभी 70 रुपये
  6. धनिया-120 रुपये.
  7. भिंडी-80 रुपए किलो.
  8. बरबट्टी-80 रुपये किलो.
  9. करेला -80 रुपये किलो
  10. प्याज भाजी 60 रुपये किलोराजधानी थोक सब्जी विक्रता संघ के अध्यक्ष श्रीनिवास रेड्डडी का कहना है हमारे पास पर्याप्त सब्जियां हैं. डूमरतराई थोक सब्जी मार्केट में प्रदेश भर से सब्जियां आती हैं और यहां से भेजी जाती हैं. वहां सब्जियों की गाड़ियां कतार से खड़ी हैं. कहीं कोई कमी नहीं है. बाजार में बिचौलियों ने यह भ्रम फैलाया है कि थोक मार्केट में सब्जी नहीं है. हमने तो थोक में 20 रूपये किलों में ही टमाटर बेचा. हमारी समिति ने आदेश निकाला कि 15 रुपए किलो तक ही आलू बेचा जाए. होल सेल में भरपूर सब्जियां हैं.वहीं रिटेलर्स दो दिन अति करने की चक्कर में है. कल शाम तक सब्जियां आएंगी ऐसा कह कर रिटेलर आम आदमी को पैनिक कर रहे हैं. घबराहट में ज्यादा सब्जियां ना खरीदें. यदि जनता पैनिक नहीं होगी तो अपने आप बाजार की स्थिति ठीक हो जाएगीय. हमने प्रशासन को भी वस्तु स्थिति की जानकारी दे दी है. वहीं इस बीच कलेक्टर ने आदेश निकालकर अधिकारियों की सूची और उनके फोन नंबर जारी कर आम जनता से कहा है कि वो इसमें कालाबाजारी की शिकायत करें.








Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *