August 1, 2020

माँ का दूध बच्चों को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है : मंत्री श्रीमती इमरती देवी


माँ का दूध बच्चों को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है : मंत्री श्रीमती इमरती देवी


विश्व स्तनपान सप्ताह का ऑनलाइन शुभारंभ
 


भोपाल : शनिवार, अगस्त 1, 2020, 18:48 IST

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने 1 अगस्त से 7 अगस्त 2020 तक आयोजित होने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह का शनिवार को ग्वालियर में ऑनलाइन शुभारंभ किया । उन्होंने वीसी के माध्यम से अधिकारी, कर्मचारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहयोगी पार्टनर को संबोधित करते हुए कहा कि जन्म के 1 घंटे के तत्काल बाद एवं छह माह तक के शिशु के लिए मां का दूध अमृत है। मां का दूध बच्चे को विभिन्न बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है और बच्चे के लिये जीवन भर दवाई का भी काम करता है।

श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी, आशा कार्यकर्ता सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका तथा पर्यवेक्षक द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में कोरोना योद्धा के रूप में कार्य कर अपनी जिम्मेदारी का बेहतर निर्वहन किया है। उन्होंने आव्हान किया कि प्रदेश में शुरू हुए विश्व स्तनपान सप्ताह में भी विभागीय मैदानी अमला घर-घर जाकर जानकारी दें तथा माँ के दूध के महत्व को बताएं। धात्री माताओं को अपने शिशु को जन्म के तत्काल बाद 6 माह तक दूध पिलाने के लिए प्रेरित करें।

वीसी के माध्यम से भोपाल से महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक श्रीमती स्वाति मीणा ने 1 अगस्त से 7 अगस्त तक संचालित होने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।

कार्यक्रम में CFNS, Delhi की श्रीमती मीरा माथुर ने कोरोना के दौरान बच्चों को सतत् स्तनपान पर प्रशिक्षण भी दिया गया।


बिन्दु सुनील


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed