January 14, 2021

Company Of Ex-IITians make deal of Drones with Indian Army Worth ₹ 130 Crore – IIT के पूर्व छात्रों की कंपनी के साथ भारतीय सेना ने ड्रोन के लिए किया 130 करोड़ रुपये का करार

IIT के पूर्व छात्रों की कंपनी के साथ भारतीय सेना ने ड्रोन के लिए किया 130 करोड़ रुपये का करार

नई दिल्‍ली:

इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी बॉम्‍बे (IIT-Bombay) के तीन पूर्व छात्रों और देश के शीर्ष इंजीनियरिंग इंस्‍टीट्यूट द्वारा बनाई गई एक कंपनी ने ड्रोन बनाने के लिए भारतीय सेना (Indian Army) के साथ 130 करोड़ रुपये का करार किया है. ideaForge Technology नाम की इस कंपनी का गठन वर्ष 2007 में अंकित मेहता, राहुल सिंह और आशीष भट्ट ने बॉम्‍बे आईआईटी की इनक्‍यूबेटर SINE में किया था. 

यह भी पढ़ें

भारत ने अमेरिका से लीज पर लिया प्रीडेटर ड्रोन, लद्दाख में भी किया जा सकता है तैनात: रिपोर्ट

6o369eeoideaForge Technology कंपनी का गठन आईआईटी बॉम्‍बे के तीन छात्रों अंकित, राहुल और आशीष ने किया था 

आईआईटी बॉम्‍बे ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लिखा, ‘SINE और अंकित, राहुल और आशीष को हमारी बधाई. ये वाकई प्रशंसनीय है कि इन्‍हें पिछले साल यह एलुमनी अचीवर अवार्ड के लिए चुना गया है.’ अपनी बेवसाइट पर कंपनी ने एक बयान में लिखा कि यह भारतीय सेना को ideaForge’s स्विच UAV के मानव रहित एरियल व्‍हीकल उपलब्‍ध कराएगी. ऑपरेशनल जरूरत संबंधी सभी मापदंडों को पूरा करने की क्षमता के कारण ideaForge को यह करार दिया गया.

Newsbeep

समंदर में चीनी सेना से निपटने को तैयार है नौसेना, नेवी चीफ बोले- हेरोन ड्रोन भी तैनात

गौरतलब है कि Switch UAV एक फिक्‍सड विंग VTOL (वर्टिकल टेकऑफ एंड लैडिंग) क्राफ्ट है जिस दिन-रात के समय निगरानी और कठोर वातावरण में तैनात किया जा सकता है. कंपनी ने कहा कि यह मैन-पोर्टेबल है और अपनी श्रेणी के किसी अन्य UAV की तुलना में सबसे ज्यादा समय तक टार्गेट पर नजर रख सकता है.


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *