July 4, 2020

Coronavirus spread in Pakistani Army, 53 soldiers died | PoK में तैनात पाक सेना में फैला कोरोना का संक्रमण, अब तक 53 जवानों की मौत

नई दिल्ली: पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) और गिलगित-बाल्टिस्तान में फैलते कोविड (Covid-19) के संक्रमण पर लगाम लगाने में जहां पाकिस्तान सरकार नाकाम है वहीं इस संक्रमण के दायरे में पाकिस्तानी सेना भी आ चुकी है. 

इन इलाकों में तैनात पाकिस्तानी सेना में कोविड का संक्रमण काफी तेजी से फैला है और अब तक 53 पाकिस्तानी सेना के जवानों और अधिकारियों की इससे मौत हो चुकी है. जानकारों के मुताबिक इस साल जून महीने तक पाकिस्तानी सेना में कोरोना पाजिटिव के कुल 2500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जिसमें से 827 एक्टिव केस हैं.

Zee News को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तानी सेना के कैंप और बैरक में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैला है जिससे पाकिस्तानी सेना परेशान है. 

पाकिस्तान सरकार पर ये आरोप लग रहे हैं कि वो कोरोना संकट को सही तरीके से निपट पाने में नाकाम रही है. पिछले कुछ दिनों में पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान के लोगों ने पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ काफी विरोध प्रदर्शन किया था. 

इन लोगों का आरोप था कि पाकिस्तान के अलग अलग इलाकों से कोरोना पाजिटिव लोगों को पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान में बने क्वारंटाइन सेंटर में शिफ्ट किया जा रहा है जिससे उन्हें भी कोराना के संक्रमण का खतरा है.

कोरोना के फैलते संक्रमण के बावजूद पीओके से सटे लाइन आफ कंट्रोल पर पाकिस्तानी सेना का भारी जमावड़ा है. जो एलओसी पर लगातार सीज़ फायर उल्लंघन कर रही है. जिसका मकसद लांचिग पैड पर जमा आतंकियों को भारत में घुसपैठ कराना है. 

पाकिस्तान की तरफ से होने वाली इस सीज़फायर उल्लंघन का जवाब भारतीय सेना डट कर दे रही है. पिछले महीने यानि जून में पाकिस्तानी सेना ने  418 बार सीजफायर उल्लंघन किया जिसमें पाकिस्तानी सेना को काफी नुकसान उठाना पड़ा. 

जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना की जवाबी कारवाई में जून महीने में 11 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई साथ ही 46 के करीब गंभीर रुप से घायल हैं. इस साल जनवरी से लेकर जून महीने तक कुल 2564 बार पाकिस्तानी सेना ने लाइन आफ कंट्रोल पर सीज़फायर उल्लंघन किया है. 

आकंड़ों से ये साफ पता चलता है कि सीज़फायर उल्लघंन कर पाकिस्तानी सेना लाइन आफ कंट्रोल पर जमा आतंकियों को जम्मू कश्मीर में दाखिल कराने की बड़ी साजिश में लगी हुई है.

आतंकी पाकिस्तानी सेना की मदद से जम्मू कश्मीर में घुसपैठ की बड़ी साजिशों में लगे हुए हैं. देश की अलग अलग खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर तैयार रिपोर्ट में कहा गया है कि 400 से ज्यादा आतंकी एलओसी से सटे लांचिंग पैड पर जमा हैं जिन्हें भारत में दाखिल कराने के लिए पाकिस्तानी सेना लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रही है.

ये भी देखें-

Zee News को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सुरक्षा बलों पर हमले के लिए बैट (बार्डर एक्शन टीम) को भी सक्रिय किया हुआ है जो कई इलाकों में सक्रिय हैं. एलओसी से सटे इलाकों में कई आतंकियों के ग्रुप पाकिस्तानी सेना के कैंपों में भी देखे गये हैं.

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 से हटने से बौखलाया पाकिस्तान घाटी में आतंकी साजिशों को अंजाम देने में लगा हुआ है. इस साल जून महीने तक सुरक्षा बल 131 आतंकियों का सफाया कर चुके हैं. अकेले जून महीने में सेना ने 50 आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया है. आतंकियों के सभी बड़े कमांडर्स सेना के हाथों मारे जा चुके हैं. जिससे कश्मीर में आतंक की कमर टूट चूकी है और यही वजह कि पाकिस्तान ज्यादा से ज्यादा आतंकियों को कश्मीर में घुसपैठ कराना चहता है जिससे कश्मीर में अमन चैन के माहौल को बिगाड़ा जा सके.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed