October 28, 2021

Dengue Fever: इंडिया की बेस्‍ट डाय‍टीशियन Rujuta Diwekar ने बताए डेंगू से तुरंत रिकवर होने के टिप्‍स, जल्द बढ़ेंगा प्लेटलेट

आज देशभर में डेंगू के हजारों मामले सामने आ रहे हैं। हर साल यह बीमारी ना जाने कितने ही लोगों को मौत की नींद तक सुला देती है। इस संक्रमण के दौरान व्यक्ति उल्टी, बुखार, सिरदर्द , मांसपेशियों में दर्द, और भूख ना लगने जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। ऐसे में एक सही आहार और पेय पदार्थों का सेवन करना होता है ताकि शरीर इस संक्रमण से जल्दी ठीक हो पाए और लड़ने में सक्षम रहे।

इसके अलावा डेंगू संक्रमण के दौरान आराम करने की भी सलाह दी जाती है, इससे भी मरीज जल्दी ठीक हो सकता है। वहीं सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए डेंगू से जल्दी रिकवर होने वाले कुछ खास उपाय साझा किए हैं। आइए जानते हैं इन सभी उपाय के बारे में।

डेंगू से तुरंत रिकवर होने के टिप्‍स

‘Alien: Covenant’: Do I need to Aradrama ‘Prometheus’ first

एक चम्मच खाएं गुलकंद

गुलकंद डेंगू एवं इससे जुड़ी हुई कई समस्याओं को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। रुजुता के मुताबिक गुलकंद के जरिए सिरदर्द ,अनियमित नींद, कमजोरी, मतली और डेंगू के कई लक्षणों पर सकारात्मक असर डालता है। आमतौर पर डॉक्टर भी गुलकंद को सुबह – सुबह खाने की सलाह देते दिखाई देते हैं।

लेकिन अगर आप चाहें तो खाने के बीच में भी इसका सेवन कर सकते हैं। रुजुता के मुताबिक गुलकंद की एक छोटी चम्मच का सेवन किया जा सकता है।

घर के गुलाब से मीरा राजपूत ने बनाई आयुर्वेदिक रेसपी, एसिडिटी से बचने के लिए रोज करती हैं इसका सेवन

​पानी पीते रहें

डेंगू जैसे संक्रमण से जल्दी ठीक होने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है पानी। आप जितना हो सके उतना पानी पीते रहें। साथ ही अपने पेशाब के रंग पर भी ध्यान दें, अगर पेशाब का रंग सही है तो यह राहत की खबर है।

​हल्दी दूध, जायफल और केसर

हल्दी, दूध, जायफल और केसर, यह सभी खाद्य सामग्री हमारी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। आपको बता दें कि हल्दी के अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। वहीं दूध के अंदर करक्यूमिन होता है। ऐसे में आप हल्दी को दूध के अंदर या पानी के अंदर डाल सकते हैं। साथ में जायफल और केसर लें।

इसे पानी या दूध में डालकर उबालें। इसे तब तक उबलने दे जब तक पानी आधा रह जाए। अब इसे या तो ठंडा होने के बाद पीएं या फिर गरम ही पी लें। एक बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें गुड़ भी डाल सकते हैं, इससे आपको सूजन से भी राहत मिलेगी।

इस फीवर में दूसरा सप्ताह होता है बहुत अधिक महत्वपूर्ण, ध्यान ना दिया तो जा सकती है जान

​कांजी (पानी)

आपको शायद पता हो कि डेंगू की समस्या के दौरान डॉक्टर आपको बहुत सारा पानी, जूस और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं। इससे आप हाइड्रेट रहते हैं। वहीं रुजुता दिवेकर का कहना है कि मच्छरों से होने वाले संक्रमण जैसे डेंगू और मलेरिया से राहत पाने में राइस कांजी मददगार साबित हो सकता है।

दरअसल राइस कांजी चावलों से बना हुआ सूप है। इसमें आप काला नमक, सेंधा नमक और एक चुटकी हींग भी मिला सकते हैं। इससे आपको डिहाइड्रेशन, और इलेक्ट्रोलाइट से होने वाले नुकसान से राहत मिलती है। साथ ही यह भूख बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

क्‍या है डेंगू का नया वेरिएंट DENV-2

​योगा करते रहें

अगर आप डेंगू के संक्रमण में होने वाले दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो आप सुप्त बद्धकोणासन करें। इस आसन के दौरान आप गर्दन और कमर को सहारा देने के लिए कंबल का उपयोग भी कर सकते हैं।




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *