June 30, 2020

Gilead gives price tag to first coronavirus drug Remdesivir | कोरोना के इलाज के लिए इस दवा का रेट तय हुआ, चुकाने होंगे इतने रुपए

नई दिल्ली: दवा कंपनी गिलियड साइंसेज इंक ने कोरोना वायरस के इलाज की दवा रेमडेसिविर (Remdesivir) का रेट तय कर दिया है. कंपनी ने अमेरिका और कुछ दूसरे विकसित देशों में पांच दिन के इलाज के लिए इस दवा की कीमत लगभग 1,76,700 रुपए रखी है, जो सस्ती दवाओं से मिलने वाले कॉम्पटीशन को ध्यान में रखकर तय की गई है.

दवा की कीमत पिछले सप्ताह अमेरिका में दवा कीमत तय करने वाले ग्रुप इंस्टिट्यूट फॉर क्लीनिकल एंड इकोनॉमिक रिव्यू की तरफ से सुझाई गई. ये 1,90,000 से 2,11,000 तक की रेंज से थोड़ा नीचे है, जो कि ब्रिटिश शोधकर्ताओं के उस दावे के बाद तय हुई जिसमें उन्होंने कहा था कि हर जगह मिलने वाली सस्ती दवा डेक्सामेथासोन से कोरोना वायरस से संक्रमित गंभीर मरीजों की मृत्युदर कम हुई है.

ये भी पढ़ें- एक जुलाई से लागू होगा Unlock-2, जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा

क्लीनिकल ट्रायल के दौरान इस एंटी-वायरल ट्रीटमेंट से रिकवरी टाइम घटाने में मददगार साबित होने के बाद रेमडेसिविर COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे है. अमेरिका में कुछ मरीजों में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए इसे मंजूरी दी गई है.

रेमडेसिविर की मांग काफी बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि अब तक कोरोना वायरस के इलाज में एकमात्र यही दवा कारगर रही है. नसों के जरिए दी जाने वाली इस दवा के अमेरिका में इमरजेंसी इस्तेमाल के बाद जापान ने इसे पूरी तरह से मंजूरी दे दी है.

माना जा रहा है कि ये दवा डेक्सामेथासोन की तुलना में बीमारी की शुरुआत में मरीजों के इलाज में सबसे प्रभावी मानी जाती है, जिससे ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की जरूरत वाले मरीजों में होने वाली मौतों में कमी आई. फिर भी, अपने वर्तमान रूप में रेमडेसिविर का इस्तेमाल पांच दिन के इलाज के तौर पर केवल उन मरीजों पर किया जा रहा है जो अस्पताल में भर्ती हैं. 

ये भी देखें- 

कंपनी अब इस दवा का इन्हेलर वर्जन बना रही है जिसका इस्तेमाल अस्पताल से बाहर किया जा सकता है. गिलियड ने कहा है कि बीमा वाले अमेरिकी मरीजों के लिए इलाज के एक कोर्स का खर्च 2,35,600 रुपए या एक शीशी दवा की कीमत 39,267 रुपए होगी.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *