July 1, 2020

GST was implemented on 1 July 2017, know the historical significance of 1 july | 1 जुलाई:आज ही के दिन देश को मिली थी नई टैक्स प्रणाली GST

नई दिल्ली: देश-दुनिया के इतिहास में यूं तो 1 जुलाई के नाम कई ऐतिहासिक घटनाएं दर्ज हैं, लेकिन भारत के लिहाज से यह बेहद खास है. क्योंकि इसी दिन देश को एक नई कर-प्रणाली मिली थी. 30 जून, 2017 की मध्यरात्रि में संसद के सेंट्रल हॉल में देश में माल एवं सेवा कर (Goods and Services Tax) यानी जीएसटी (GST) का ऐलान किया गया था, जो एक जुलाई से अमल में आया. नोटबंदी के बाद GST मोदी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला था. भारत जैसे जटिल संरचना वाले देश में जीएसटी ने टैक्स सिस्टम को एकीकृत करने का काम किया.

इसके लागू होने से पहले देश में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और स्थानीय निकायों द्वारा लगाए जाने वाले करों की एक खिचड़ी थी. GST ने करीब एक दर्जन से अधिक अप्रत्यक्ष कर (इनडायरेक्ट टैक्स) की जगह ली. इस नई कर प्रणाली का भारतीय अर्थव्यवस्था पर अभूतपूर्व प्रभाव पड़ा और यह एक गेम चेंजर साबित हुई. क्योंकि इससे कई स्तरों पर लगने वाले अप्रत्यक्ष करों की जटिल व्यवस्था बदल गई, और उसकी जगह एक सरल, पारदर्शी और प्रौद्योगिकी से प्रेरित टैक्स-सिस्टम अमल में आया.

हालांकि, GST को कल्पना से हकीकत में आने में काफी समय लगा. करीब दो दशक से अधिक समय की लंबी प्रक्रिया के बाद आखिरकार मोदी सरकार ने 1 जुलाई, 2017 को देश को माल एवं सेवा कर (GST) दिया. 17 करों और 26 सेस को मिलाकर एक टैक्स प्रणाली की इस नई व्यवस्था को लेकर कई आशंकाएं थीं और इसका विरोध भी हुआ. सबसे बड़ा डर तो यही था कि जहां देश के 90 प्रतिशत से भी ज्यादा खुदरा कारोबार असंगठित क्षेत्र में हों, वहां इस तरह की एकीकृत व्यवस्था कैसे काम करेगी? दूसरा डर कीमतों के बेकाबू होने को लेकर था, लेकिन सभी डर और आशंकाएं गलत साबित हुईं. 

एक जुलाई के इतिहास में दर्ज अन्य घटनाएं इस प्रकार हैं:

1781: हैदर अली और ब्रिटिश सेना के बीच युद्ध हुआ.
1852: सिंध के मुख्य आयुक्त सर बर्टलेफ्रोरे द्वारा सिर्फ सिंध राज्य और मुंबई कराची मार्ग पर प्रयोग के लिए ‘सिंध डाक’ नामक डाक टिकट जारी किया गया.
1862: कलकत्ता उच्च न्यायालय का उद्घाटन हुआ.
1879: भारत में पोस्टकार्ड की शुरुआत हुई.
1955: इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया का राष्ट्रीयकरण किया गया और इसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का नाम दिया गया.
1960: अफ्रीकी देश घाना को गणराज्य घोषित किया गया.
1964: भारतीय औद्योगिक विकास बैंक की स्थापना हुई.
1968: अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और 59 अन्य देशों ने परमाणु हथियारों का प्रसार रोकने के लिए परमाणु अप्रसार संधि पर दस्तख्त किए.
1975: तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 20 सूत्री कार्यक्रम का ऐलान किया.
1991: वारसा संधि भंग की गई.
1995: अमेरिका ने ताइवान के खिलाफ लागू प्रतिबंध हटाने के ऐलान किया.
1996: विश्व में पहली बार इच्छा मृत्यु कानून ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी प्रांत में लागू किया गया.
1997: हांगकांग ने 156 वर्ष के ब्रिटिश शासन के बाद चीन का अधिकार स्वीकार किया.
2000: लार्ड्स के 100वें ऐतिहासिक टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को हराया.
2006: शतरंज खिलाड़ी परिमार्जन नेगी सबसे कम उम्र के दूसरे ग्रैंडमास्टर बने.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed