May 5, 2021

household work for weight loss: जिम में नहीं हो पा रहा वर्कआउट, तो घर पर रहकर कीजिए ये 5 घरेलू काम; पेट की चर्बी आराम से होगी अंदर – weight loss at home and reduce fat by these 5 household chores

मेंटेन वेट से पर्सनालिटी इंप्रूव होती है। इसलिए बढ़े हुए वजन से परेशान लोग दुबला होने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं, फिर भी कुछ खास फर्क नहीं पड़ता । अब जब कोरोना महामारी फैली है, जिम और पार्क सब बंद हैं, ऐसे में घर में रहकर ही वजन कम करना ही अच्छा है।

ऐसे कई घरेलू काम हैं, जिनमें आपको चलने-फिरने, उठने-बैठने की बहुत जरूरत होती है। इन्हें करके आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। ज्यादातर घरेलू कामों में बॉडी मूवमेंट्स का उपयोग करना कैलोरी बर्न करने के लिए अच्छा है।
(फोटो साभार: istock by getty images)

​घरेलू काम करने से होगी कैलोरी बर्न

यदि आप एक व्यस्त गृहिणी हैं या फिर कोई ऐसा व्यक्ति हैं, जिसे कसरत के लिए ज्यादा समय नहीं मिल पाता, तो आपको वजन घटाने के लिए दिमाग पर जोर डालने की जरूरत नहीं है। बल्कि घर में ही चलते-फिरते बढ़ते वजन को कंट्रोल करना मुमकिन है।

ऐसे कई घरेलू काम हैं, जो न केवल आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करेंगे, बल्कि इन्हें करने से आपका बैली फैट बहुत कम हो जाएगा। हालांकि, कई लोग घरेलू काम करना पसंद नहीं करते। इसके लिए वे अलग से मेड हायर कर लेते हैं।

ऐसे में बॉडी को मूव करने की वजह ही नहीं मिल पाती। इसलिए वजन स्वभाविक रूप से बढ़ जाता है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ घरेलू काम की लिस्ट शेयर कर रहे हैं। इन्हें करने से न केवल आपके पैसे बचेंगे बल्कि काम के साथ आपकी अच्छी कसरत भी हो जाएगी।

इस महिला ने चीनी छोड़ते ही घटाया 11 Kg वजन, ये रहा पूरा Diet Plan

​15 मिनट तक पोंछा लगाएं

15-

पोंछा लगाना कई लोगों को पसंद नहीं होता। लेकिन क्या करें। ऐसे हालातों में जब कोई विकल्प नहीं है और वजन भी कम करना है, तो इससे बहुत फायदा मिल सकता है। कैलोरी बर्न करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। मोपिंग से न केवल आपके हाथ बल्कि कोर और पैर की मांसपेशियों को जोडऩे में मदद मिलती है। आगे पीछे मूव होने से पीठ और कंधों को मजबूती मिलती है।

कई लोग पोंछा लगाने के लिए मॉपिंग स्टिक का यूज करने लगे हैं। लेकिन अच्छे रिजल्ट्स के लिए अपने हाथों से घुटनों के बल बैठकर पोंछा लगाएं। हर दिन 10-15 मिनट तक पोंछा लगाना किसी जुंबा या एरोबिक्स क्लास से भी ज्यादा बेहतर रिजल्ट दे सकता है।

डायटिंग पर हैं तो इन 5 फ्रूट्स को खाने से बचें, वरना कभी नहीं होगा Weight loss

​रोजाना हाथ से कपड़े धोएं

कपड़े धोना भी एक शानदर एक्सरसाइज है। इसे करने से एक ही समय में आपके हाथ, पैर और कोर की मांसपेशियों का इस्तेमाल होता है। कपड़ों को पानी से निकलने, निचोड़ने और धूप में फैलाने से आपकी बॉडी पूरी तरह से मूव होती है।

वैसे आजकल लोग कपड़े धोने के लिए ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल करते हैं,जिसमें कपड़े घूम भी जाते हैं और सूख भी मशीन में ही जाते हैं। यानि इसमें आपकी बॉडी का कहीं कोई यूज नहीं होता। इसलिए मशीन के बजाय रोज हाथ से कपड़े धोना वजन घटाने के लिए ज्यादा अच्छा विकल्प है।

​डस्टिंग से ज्यादा कैलोरी होगी बर्न

हम जानते हैं डस्टिंग या धूल साफ करने से लोगों को तकलीफ होती है।लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर की साफ सफाई करने से आप ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। डस्टिंग एक ऐसा घरेलू काम है, जो आपके पेट और कोर सहित पूरे शरीर को बांधे रखता है।

डस्टिंग करने के लिए आपको कई बार उठना-बैठना पड़ता है , आगे -पीछे चलना पड़ता है। ऐसा करने से बॉडी एक्टिव रहती है और पेट की चर्बी को भी कम करने के लिए आपको ज्यादा मशक्क्त नहीं करनी पड़ती।

​खुद खाना पकाएं

आप भी सोच रहे होंगे कि भला खाना बनाने से वजन कम कैसे किया जा सकता है। लेकिन अपने हाथ से खाना पकाना एक स्वस्थ विकल्प है। खुद खाना पकाने से आपको हेल्दी फूड मिलता है। कुछ लोग तो ऐसा करने से तनाव से राहत मिलती है।

सब्जी खरीदने से लेकर उन्हें धोना, चॉप करना, तैयारी के लिए उठना-बैठना ये सब एक तरह की कसरत ही तो है, जो आपके पेट सहित शरीर के सभी हिस्सों को फिट रखती है।

बर्तन धोएं

खाना पकाने के बाद बर्तनों को धोना भी बॉडी को मूव करने की बेहतरीन एक्सरसाइज है। खासतौर से यह घरेलू काम करने से आपको बाहों और बैली एरिया पर जोर पड़ता है। इससे शरीर के इन हिस्सों से वजन कम करना काफी आसान हो जाता है।

आपको बता दें कि 68 किलो वजन वाला व्यक्ति वजन घटाने के लिए घरेलू काम करे, तो लगभग हर घंटे 200 कैलोरी बर्न कर लेगा। इसलिए घर में रहकर कुछ काम करने का मौका मिला है, तो इसे गंवाइए मत, बल्कि इसका पूरा-पूरा फायदा उठाइए और अपना वजन घटाइए।

अंग्रेजी में इस स्‍टोरी को पढ़ने के लिए यहां क्‍लिक करें


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *