October 28, 2021

Mother of three shares saving tips that helped her clear 18 lakh debts in a year | 3 बच्चों की मां का कमाल: एक साल में उतारा 18 लाख का कर्ज, 16 लाख की सेविंग भी कर डाली

लंदन: ब्रिटेन (Britain) में रहने वाली तीन बच्चों की मां ने वो कर दिखाया, जिसे करने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं. 40 साल की कॉर्नी कार्ड (Corinne Card) ने महज एक साल में न केवल 18 लाख का कर्ज चुकाया, बल्कि 16 लाख की सेविंग भी कर डाली. दरअसल, कॉर्नी अपनी फैमिली के साथ एक शानदार वेकेशन पर गई थीं. वहां उन्होंने क्रेडिट कार्ड से जमकर खर्चा किया, बाद में उन्हें पता चला कि उनके सिर पर भारी-भरकम कर्जा हो गया है.

इस तरह की कटौती

‘मिरर’ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिगटन (Brighton) स्थित एक कंपनी की डायरेक्टर कॉर्नी कार्ड (Corinne Card) ने कर्जा चुकाने के लिए टाइट सेविंग प्लान तैयार कर लिया. उन्होंने हर छोटे-बड़े खर्च में कटौती की. उन्होंने बाहर जाने और बाहरी खाने-पीने के खर्चे को बेहद कम किया. बाहर से खाना मंगाना भी बंद कर दिया और टीवी सब्सक्रिप्शन भी कैंसिल कर दिए. इसके अलावा मीडिया कंसल्टेंसी एजेंसी में काम करने वाली कॉर्नी ने अपने काम के घंटे बढ़ा दिए और एक महीने के अंदर ही 5 लाख का कर्ज़ चुका दिया. 

ये भी पढ़ें -इस Dog की खुल गई किस्मत, जल्द बनने वाला है करोड़ों का मालिक; जानें क्या है मामला

Plan पर सख्ती से किया अमल

कॉर्नी ने न्यूजपेपर सब्सक्रिप्शन, मैगजीन और गिफ्ट आदि पर होने वाला खर्चा भी सीमित कर दिया. साथ ही अपने पति जॉन के साथ मिलकर उन्होंने महीने का खर्च कम करने के लिए समझदारी भरी शॉपिंग शुरू कर दी और जल्दी ही उनका शेष 13 लाख कर्ज खत्म हो गया. कॉर्नी ने कहा, ‘सबकुछ प्लानिंग से हुआ, हमने सेविंग और कास्ट कटिंग का एक प्लान बनाया और उस पर सख्ती से अमल किया’. 

Kids पर होता है काफी खर्चा

कॉर्नी कार्ड के 3 बच्चे हैं, जिन पर हर महीने काफी खर्चा हो जाता है. ऐसे में उन्होंने अपने पति जॉन की मदद से लाइफस्टाइल चेंज का चार्ट बनाया. कॉर्नी ने बताया कि उन्होंने जब क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल शुरू किया, तो वे अक्सर अपने कर्ज को जल्दी ही चुका देती थीं, लेकिन फैमिली के साथ वेकेशन पर जो खर्चा हुआ, उसका भुगतान वो जल्दी नहीं कर पाईं.    

Cost Cutting पर दें जोर

कॉर्नी ने कहा, ‘मैं अपने पति और तीन बच्चों, 10 वर्षीय हैरी, 7 वर्षीय जो और 11 महीने के फ्रेडी के साथ में छुट्टियां मनानी गई थी. जिसकी वजह से सिर पर करीब 18 लाख का कर्ज चढ़ गया था. हालांकि स्ट्रिक्ट सेविंग प्लान ने उनकी मदद की, जिसके चलते न सिर्फ कर्ज चुक गया, बल्कि उन्हें 16 लाख की सेविंग भी हुई’. उन्होंने आगे कहा कि सभी को सेविंग और कास्ट कटिंग को अपनी आदत में शुमार करना चाहिए.  

 




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *