November 22, 2020

Nepal requested for several countries including India soon to get Covid-19 vaccine | नेपाल को जल्द चाहिए कोविड-19 वैक्सीन, भारत समेचत इन देशों से किया अनुरोध

काठमांडू: नेपाल सरकार (Nepal Government) ने कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccines) का निर्माण कर रहे कई देशों से अनुरोध किया है कि वे वैक्सीन के प्रभावी साबित होने के बाद उसे जल्द से जल्‍द वैक्‍सीन उपलब्ध करा दें. 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल सरकार ने पिछले सप्ताह आपातकालीन उपयोग के लिए वैक्सीन लाने का रास्ता बनाने के लिए एक अध्यादेश लाने के बाद यह अनुरोध किया है.

भारत समेत कई देशों को लिखे पत्र 
स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के प्रवक्ता जागेश्वर गौतम ने बताया, ‘हमने जल्‍दी वैक्‍सीन पाने के लिए चीन, भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों को अनुरोध भेजे हैं. इसके लिए 3 दिन पहले ही विदेश मंत्रालय के जरिए पत्र भेजे गए हैं.’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सेवा लामसल ने इसकी पुष्टि भी की है. बता दें कि एक अध्यादेश लाकर नेपाली सरकार ने महामारी के लिए वैक्‍सीन को पंजीकृत करने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ ड्रग को अधिकृत किया है.

ये भी पढ़ें: यहां मिले रईस आदमी और उसके गुलाम के 2000 साल पुराने कंकाल, जानिए पूरी कहानी

जल्‍दी आयात के लिए बनाई समिति 
अध्यादेश के अनुसार टीकों के आयात के लिए फर्मों या संस्थानों को आयात लाइसेंस देने के लिए विभाग को जरूरी सिफारिशें करने के लिए भी अधिकृत किया गया है. इसके अलावा नेपाल की सरकार ने वैक्सीन को जल्दी आयात करने के लिए वित्त, गृह और विदेश मामलों के मंत्रालयों के सचिवों के प्रतिनिधित्व में एक उच्च-स्तरीय समिति का भी गठन किया है.

बता दें कि नेपाल में अब तक कोरोना वायरस (coronavirus) के कारण 1,305 मौतें और 2,18,639 मामले दर्ज हो चुके हैं.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *