October 18, 2020

New Zealand election: Jasinda Ardern wins again, ‘record-breaking’ votes in second inning| न्यूजीलैंड चुनाव: जेसिंडा अर्डर्न ने फिर मारी बाजी, दूसरी पारी में मिले इतने ‘रिकॉर्डतोड़’ वोट

ऑकलैंड: जेसिंडा अर्डर्न (Jasinda Ardern) एक बार फिर से न्यूजीलैंड (New Zealand) की प्रधानमंत्री बन गई हैं. उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल (Second Inning) के लिए आम चुनाव में शनिवार को शानदार जीत दर्ज की.

आम चुनावों जेसिंडा की पार्टी को मिले 49 प्रतिशत वोट
न्यूजीलैंड में ज्यादातर वोटों की गिनती हो चुकी है. जेसिंडा (40) की लिबरल लेबर पार्टी ने कुल मतों में अब तक 49 प्रतिशत मत हासिल कर लिए हैं. वहीं उनकी प्रतिद्वंद्वी कंजरवेटिव नेशनल पार्टी को सिर्फ 27 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं. लिबरल लेबर पार्टी संसद में काफी समय से स्पष्ट बहुमत हासिल करना चाहती थी. जो देश में 24 साल पहले आनुपातिक मतदान प्रणाली लागू होने के बाद से नहीं हुआ था. पार्टी को देश में सरकार बनाने के लिए विभिन्न दलों से गठबंधन करना पड़ता था. इस बार जेसिंडा और उनकी पार्टी का यह सपना पूरा हो गया है. 

वोटों की गिनती के बाद समर्थकों को संबोधित किया
अधिकतर वोटों की गिनती के बाद जेसिंडा ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पार्टी को 50 साल के इतिहास में इस बार जबरदस्त समर्थन मिला है. उन्होंने कहा कि यह कोई सामान्य समय नहीं है. हम ऐसे धुव्रीकृत हो जा रहे विश्व में रह रहे हैं जहां अधिक से अधिक लोगों ने दूसरों का नजरिया सुनने की क्षमता खो दी है. 

कठोर लॉकडाउन की वजह से दुनिया में चर्चा में आई जेसिंडा
बता दें कि इस साल मार्च के अंत में जब न्यूजीलैंट में सिर्फ 100 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. तब उन्होंने न्यूजीलैंड में कठोर पाबंदियों वाला लॉकडाउन लागू कर दिया. उनकी यह योजना काम कर गई और देश ने 102 दिनों तक सामुदायिक स्तर पर संक्रमण नहीं होने दिया. हालांकि, अगस्त में ऑकलैंड में कोविड-19 के नये मामले सामने आए. इसके बाद उन्होंने यहां तत्परता से दूसरा लॉकडाउन लागू किया और वायरस के नये प्रसार को रोक दिया. नए मामले सिर्फ उन लोगों में गए जो विदेशों से लौट रहे थे.

नेशनल पार्टी नेता ने दी जेसिंडा को बधाई
जेसिंडा ने ऑकलैंड में महामारी फैलने के कारण चुनाव को भी एक महीने के लिये टाल दिया था. वे वर्ष 2017 के चुनाव में दो अन्य दलों के साथ गठजोड़ करने के बाद देश की प्रधानमंत्री बनीं थी. वोटों की गिनती के बाद  नेशनल पार्टी नेता जुडिथ कोलिंस ने अपने समर्थकों से कहा कि वे जेसिंडा को कॉल कर उन्हें शुभकामनाएं देंगी. कोलिंस वकील रह चुकी हैं. उन्होंने कोविड-19 महामारी से अर्थव्यवस्था में आई मंदी को लेकर करों में कटौती का चुनावी वादा किया था.

पद पर रहने के दौरान बच्चे को जन्म दिया
बता दें कि जेसिंडा अर्डर्न दुनिया की दूसरी ऐसी नेता हैं, जिन्होंने इस संवैधानिक पद पर रहने के दौरान 2017 में एक बच्चे को जन्म दिया था और पूरी दुनिया में कामकाजी माताओं के लिये ‘रोल मॉडल’ बन गईं. कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने की सफल कोशिशें करने को लेकर भी इस साल की शुरूआत में उनकी लोकप्रियता का ग्राफ ऊपर चढ़ गया था. उनके प्रयासों की वजह से 50 लाख की आबादी वाले इस देश में अभी सामुदायिक स्तर पर इस वायरस का प्रसार नहीं हो रहा है.

VIDEO




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed