May 4, 2021

quick weight loss stories: रोजाना 10 हजार कदम और बिना चीनी की चाय पीकर फैट से फिट हुई ये महिला, शेयर किया Secret Diet plan – weight loss transformation 75 kg woman lost 13 kg weight by ten thousand steps daily see before and after pictures

हर सफल व्यक्ति के पीछे कोई न कोई कहानी होती है। ये कहानी कब किसके लिए प्रेरणा बन जाए, कहा नहीं जा सकता। कुछ ऐसे ही लोगों की वेटलॉस स्टोरीज ने फिरोजाबाद की रहने वाली मोनिका गुप्ता को इंस्पायर किया। जिसके बाद उन्होंने वजन कम करने के लिए पूरी मेहनत लगा दी।

लॉकडाउन के कारण कहीं बाहर नहीं जा सकती थीं, इसलिए घर में ही रहकर वजन कम करने के वीडियोज देखना शुरू किए। इतना ही नहीं, उन्होंने यू ट्यूब वीडियोज की मदद से इंटरमिटेंट फास्टिंग की और करीना कपूर की डायटीशियन ऋजुता दिवेकर के डाइटिंग वीडियो को भी फॉलो किया। ऐसा करके उन्होंने मात्र 4 महीने में 13 किलो वजन कम कर लिया। मोनिका के लिए यह सफर कैसा रहा, ये जानने के लिए आगे पढ़ें हमारी ये वेटलॉस स्टोरी।

  • नाम- मोनिका गुप्ता
  • व्यवसाय– हाउस वाइफ
  • शहर- फिरोजाबाद, उत्तर प्रदेश
  • सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया हुआ वजन – 75 किलो
  • वजन घटाया- 13 किलो
  • वजन कम करने में लगने वाला समय – 4 महीने

​कब आया टर्निंग पॉइंट-

मोनिका की लाइफ में टर्निंग पॉइंट तब आया जब उन्होंने फेसबुक पर कई लोगों की वेटलॉस स्टोरी पढ़ी। मोनिका की दो बेटियां हैं। दूसरी बेटी के बाद उनका वजन बढ़कर 75 किलो हो गया था। शुरूआत में उन्होंने वजन कम करने के कई छोटे प्रयास किए, लेकिन बात नहीं बनी। ऐसे में कुछ लोगों की वेटलॉस स्टोरी ने इन्हें खूब इंस्पायर किया और इन्हें देखकर ही वजन कम करने का फैसला लिया।

कितना भी पुराना हो मोटापा, इन 4 तरीकों से करें मेथी का सेवन; मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

​कैसी था डाइट प्‍लान

  1. नाश्ता- 1 केला, ओट्स या स्प्राउट्स
  2. दोपहर का खाना- 1 रोटी, कम तेल वाली सब्जी और सलाद। इसके एक घंटे बाद ग्रीन टी पीने से बहुत फायदा होता है।
  3. रात का खाना- बिना चीनी वाला एक गिलास दूध और दलिया या वेज खिचड़ी आपको काफी हल्का रखती है।
  4. प्री-वर्कआउट मील- दो गिलास गुनगुना पानी
  5. पोस्ट वर्कआउट मील- दो गिलास गुनगुना पानी , 6 भीगे बादाम, 6 किशमिश भीगी हुई और कुछ फल

मोटापा घटाने के चक्‍कर में रात को न सोएं खाली पेट, इन 5 चीजों को खाने से बिल्‍कुल नहीं बढ़ेगा वजन

​32 बार खाना चबाने से मिला बहुत फायदा-

32-

वजन घटाने के दौरान सबसे ज्यादा काम आया 32 बार वाला फॉमूर्ला। मोनिका बताती हैं कि स्वस्थ आहार के साथ खाने का तरीका समझना बहुत जरूरी है। पहले मैं मात्र 10 मिनट में जल्दी-जल्दी पूरा खाना खत्म कर लेती थी, लेकिन इस फॉमूर्ले को फॉलो करने के दौरान मैंने 32 बार धीरे-धीरे चबा-चबाकर खाना शुरू किया। मात्र 1 रोटी के साथ पूरा खाना खाने में 20-25 मिनट का समय लगा। जिससे मुझे सबसे ज्यादा फायदा हुआ।

​10,000 स्टेप्स चलकर घटाया वजन

10000-

मोनिका बताती हैं कि मैंने वेटलॉस प्रोसेस के दौराने दिन में 8 -10 गिलास पानी पीया। खूब फल खाएं और कम कैलोरी का सेवन किया। इतना ही नहीं, लॉकडाउन की वजह से घर में रहकर ही अपने स्टेप्स काउंट करना मेरे लिए सबसे बड़ा चैलेंज रहा। एक ऐप के जरिए मैंने अपने स्टेप्स काउंट करना शुरू किए और मैं हर दिन 10,000 स्टेप्स चलने में कामयाब रही। फिटनेस के लिए स्टेप्स काउंट बहुत अच्छा फॉमूर्ला है।

वजन घटाने के लिए रोज चलें 10,000 कदम, जानें कितनी बर्न कर सकते हैं कैलोरी

​लाइफस्टाइल में किए छोटे-छोटे बदलाव

वजन घटाने के दौरान मोनिका की लाइफस्टाइल में काफी चेंजेस आए। जैसे सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करना, खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना। मोनिका बताती हैं कि उन्होंने पूरे 4 महीने गुनगुना पानी पीया है। वहीं सर्दियों में चीनी वाली चाय के बजाय गुड़ की चाय पीने से भी उन्हें बहुत फायदा हुआ। इस दौरान उन्होंने बाहर के खाने से पूरी तरह से परहेज किया।

​सूर्य नमस्कार और एरोबिक्स करके मिला फायदा

मोनिका ने अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए दो तरह के वर्कआउट फॉलो किए। जिसमें सुबह और शाम 45 मिनट के सूर्य नमस्कार से उन्हें बहुत फायदा हुआ। इसके बाद 15 मिनट का एरोबिक्स वह रोज करती थीं। इससे उन्हें अपनी बॉडी को मूव करने और लचीला बनाने में बहुत मदद मिली।

​खुद के वेटलॉस से मिली ये सीख

मोनिका की वेटलॉस स्टोरी उन महिलाओं के लिए इंस्पीरेशन है, जो बस वजन कम करने के बारे में सोचती हैं या फिर इसके लिए कुछ भी करने से जिझकती हैं। मोनिका के अनुसार एक्सरसाइज बॉडी के लिए बहुत जरूरी है। केवल फिट रहने के लिए ही नहीं, बल्कि बॉडी को एक्टिव रखने के लिए भी। इसके अलावा वजन कम करने के लिए माइंडफुल इटिंग का तरीका अपनाने से भी बहुत फायदा होगा।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *