May 4, 2021

s jaishankar meets us counterpart antony blinken in london, discusses covid-19 situation | कोरोना से जंग में मदद के लिए भारत ने US का जताया आभार, विदेश मंत्री ब्लिंकन से मिले S Jaishankar

लंदन: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) महत्वपूर्ण विदेश दौरे पर हैं. ब्रिटेन में मौजूद जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) के साथ आमने-सामने की मुलाकात कर अपने चार दिवसीय दौरे की शुरुआत की है. जयशंकर ने कोविड-19 ( Covid-19) से निपटने में भारत का सहयोग करने के लिए ब्लिंकन का धन्यवाद दिया.

जयशंकर ने ट्वीट किया कि मंगलवार से शुरू हो रहे जी7 (G-7) देशों के विदेश एवं विकास मंत्रियों के शिखर सम्मेलन से पहले हमारे बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र, जलवायु परिवर्तन, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और म्यांमार संबंधी अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.

मदद पर जताया आभार

भारत को कोविड-19 चुनौती से निपटने में अमेरिका से मिल रही मदद, विशेषकर ऑक्सीजन और रेमडेसिविर दवा की आपूर्ति पर वार्ता के दौरान ध्यान केंद्रित किया गया. जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘अपने पुराने मित्र विदेश मंत्री ब्लिंकन से मुलाकात कर अच्छा लगा. उनके साथ वैश्विक कोविड-19 चुनौती पर विस्तार से बात हुई. इसी दौरान वैक्सीन की उत्पादन क्षमता बढ़ाने एवं विश्वसनीय सप्लाई चेन पर ध्यान केंद्रित किया गया. मैं इस मुश्किल समय में, खासकर ऑक्सीजन और रेमडेसिविर के मामले में भारत को अमेरिका से मिल रहे मजबूत सहयोग की सराहना करता हूं’.

 

ये भी पढ़ें- Blasphemy को लेकर उल्टा पड़ा Imran Khan का दांव, EU Parliament ने स्वीकार किया Pak के खिलाफ प्रस्ताव

हर संभव मदद को तैयार: ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने बयान में कहा कि मुलाकात के दौरान टीकाकरण क्षमताओं को विस्तार देने में वैश्विक स्तर पर गठजोड़ के तरीकों पर चर्चा हुई. ब्लिंकन ने संक्षिप्त टिप्पणी करते हुए कोविड-19 संकट के दौरान अमेरिका के लिए भारत के सहयोग का जिक्र किया. उन्होंने कहा, ‘हमें अच्छी तरह याद है कि कोविड-19 के शुरुआती दिनों में भारत कितनी मजबूती से हमारी सहायता के लिए आगे आया था.’

ब्लिंकन ने कहा, ‘‘हम कोविड-19 महामारी से मिलकर लड़ रहे हैं और हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं.’

LIVE TV

 




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *