January 14, 2021

Trump administration announces final rules for increasing salary for H-1B workers | H-1B वीजा धारकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब अमेरिकियों के बराबर मिलेगी सैलरी

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का कार्यकाल खत्म होने में अब सिर्फ 6 दिन का ही समय रह गया है. 20 जनवरी को जो बाइडेन (Joe Biden) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले ट्रंप ने एच-1बी वीजा धारकों (H-1B Visa Holders) को बड़ी खुशखबरी दी है. ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी जैसे वीजा धारकों के न्यूनतम वेतन में उल्लेखनीय बढ़ोतरी की है और इसके लिए अंतिम नियमों की घोषणा की है.

ट्रंप प्रशासन ने किया नए नियमों का ऐलान

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कार्यकाल के अंतिम दिनों में अमेरिकी श्रम विभाग ने कहा कि अंतिम नियमों से अमेरिकी श्रमिकों के वेतन और रोजगार की रक्षा सुनिश्चित होगी. विभाग ने कहा कि इससे विदेशी कामगारों के लिए एच-1बी (H-1B), एच-1बी1 (H1-B1) और ई-3 (E-3) वीजा कार्यक्रमों के संभावित दुरुपयोग को रोकने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- सत्ता संभालने से पहले ही चोटिल हुए अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden, टूट गई हड्डी

भारत और चीन के लोगों को होगा फायदे

बता दें कि एच-1बी वीजा एक गैर-अप्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को कुछ व्यवसायों के लिए विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है, जहां सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है. IT कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से प्रत्येक वर्ष दसियों हजार कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस वीजा पर निर्भर हैं.

ये भी पढ़ें- Trump के खिलाफ महाभियोग के पक्ष में 10 Republican सांसदों ने की वोटिंग

श्रम विभाग ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि अंतिम नियम से विदेशी श्रमिकों को मिलने वाले वेतन में सुधार होगा, जो समान पद पर नियोजित अमेरिकी श्रमिकों के वेतन के अनुरूप होगा.

IT कंपनियों पर लगेगी लगाम

इसमें कहा गया कि अंतिम नियम यह सुनिश्चित करेगा कि अमेरिका में स्थायी या अस्थायी आधार पर विदेशी श्रमिकों को काम पर रखने पर कंपनियों को आर्थिक लाभ न हो और इस तरह अमेरिकी कर्मचारियों के लिए नौकरी के अवसरों और मजदूरी को संरक्षित किया जाएगा.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *