August 2, 2020

Virus curfew imposed on Australias second biggest city | कोरोना से बेकाबू हुए हालात तो लगी शादियों पर रोक,रात में 6 हफ्ते का वायरस कर्फ्यू

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दूसरे सबसे बड़े शहर मेलबर्न में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के हालात काबू करने के लिए रविवार को नए प्रतिबंधों का ऐलान किया गया. इसके तहत रात में कर्फ्यू लगाने के साथ शादियों पर भी बैन लगाया गया है. इससे पहले यहां जुलाई की शुरुआत में लॉकडाउन हुआ था, और रोजाना कोरोना संक्रमण के 100 नए मामले भी सामने आ रहे थे. इसके बाद प्रशासन ने अगले छह हफ्तों तक रात्रि 8 बजे से सुबह 5 बजे तक वायरस कर्फ्यू लगाने का एलान किया है.

विक्टोरिया प्रीमियर डेनियल एंड्रयू ने रविवार संक्रमण के हालात को भयावाह बताते हुए कहा कि स्टेट कैपिटेल में 13 सितंबर तक प्रतिबंधों की चौथी श्रेणी का सामना करना होगा. क्योंकि यहां सामुदायिक संक्रमण की स्थिति आ चुकी है. अब एक्सरसाइज के नाम पर सिर्फ 1 घंटे की मोहलत मिलेगी और इस दौरान कोई भी शख्स अपने घर से 5 किलोमीटर से ज्यादा दूर नहीं जा सकेगा.  

ये भी पढ़ें- बेहद कम प्रीमियम पर मिल रहा है 5 लाख का कोरोना कवर, इस बैंक ने निकाली खास पॉलिसी

वहीं राशन, दवा जैसे जरूरी सामान लेने के लिए भी घर के किसी एक शख्स को बाहर जाने की इजाजत होगी, और यहां भी 5 किलोमीटर दूरी की लिमिट लागू होगी. मेलबर्न के कई स्कूलों और यूनिवर्सिटी में बुधवार आधी रात से दोबारा ऑन लाइन पढ़ाई (लर्निंग) शुरू होगी, जबकि अभी कुछ दिन पहले ही वहां के स्कूलों में रौनक लौटी थी. इसी के साथ किंडरगार्डन और शहर के सारे डे केयर गुरुवार से लॉकडाउन के पिछले दौर की तरह बंद हो जाएंगे.

शहर में अब शादियों पर भी रोक होगी. जबकि इससे पहले देश भर में महामारी के पहली लहर थमने के बाद 5 लोगों के साथ शादी समारोह की इजाजत दी गई थी. 

एंड्रयू ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि इन फैसलों से कोरोना का संक्रमण रोकने में मदद मिलेगी.

अन्य अतिरिक्त प्रतिबंधों का ऐलान सोमवार को होगा. माना जा रहा है कि गैर जरूरी सेवाओं वाले बिजनेस बंद किए जा सकते हैं. स्टेट में कोरोना (COVID-19) के 671 नए मामले सामने आए और रविवार को कोरोना संक्रमण से 7 लोगों की मौत हुई थी. मेलबर्न के बाहर विक्टोरिया के बाकी हिस्से में बुधवार आधी रात से लॉकडाउन के तीसरे चरण की शुरुआत होगी. इसके तहत सिर्फ दफ्तर, क्लास और जरूरी सेवाओं के लिए ही लोगों को घरों के बाहर निकलने की इजाजत होगी 

वहीं ऑस्ट्रेलिया के बाकी स्टेट्स और हिस्सों में प्रतिबंधों से राहत देने के दौरान हालात एकदम सामान्य रहे. हालांकि इसके बावजूद वायरस हॉटस्पॉट बने विक्टोरिया और सिडनी में घूमने आने वाले सैलानियों पर रोक लगाई गई है.

2.5 करोड़ आबादी वाले ऑस्ट्रेलिया में रविवार को कोरोना संक्रमण के करीब 18 हजार नए मामले सामने आए थे, वहीं 208 लोगों की मौत हुई थी.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed