February 24, 2021

dna analysis air travel know how safe is your flight journey | क्‍या विमान का टेक ऑफ आपको भी डराता है? जानिए आपकी हवाई यात्रा कितनी सुरक्षित

नई दिल्‍ली: आज हम एक ऐसे विमान का वीडियो विश्लेषण करेंगे जो हवा में है और उसके एक इंजन में आग लग चुकी है. आग इतनी ज्यादा है कि इंजन के टुकड़े टूट-टूट कर गिर रहे हैं. इसका वीडियो विमान के भीतर बैठे एक यात्री ने बनाया है. 

बड़े हादसे से ऐसे बचा अमेरिकी विमान

किसी भी विमान यात्री के दो सबसे बड़े डर होते हैं.  एक कहीं विमान गिर गया तो क्या होगा और दूसरा अगर आग लग गई,  तो कैसे बचेंगे और ये दोनों डर 20 फरवरी को तब एक साथ सच हो गए जब अमेरिका के United Airlines का बोइंग विमान Denver International Airport से उड़ा.  इसे करीब 5,371  किलोमीटर का सफर पूरा करके, हवाई के Honolulu International Airport पर उतरना था,  लेकिन उड़ान के बाद 28वें मिनट में जमीन से 13,000 फीट की ऊंचाई पर, दाएं इंजन में आग लग गई.  विमान में दो इंजन थे. आग लगने के बावजूद विमान को सुरक्षित उसी Denver International Airport पर ही उतारा गया, जहां से उसने उड़ान भरी थी.

इस वीडियो को देख कर आपको लगेगा कि आखिर विमान में बैठे यात्रियों का क्या हुआ, तो आप घबराइए नहीं, विमान की सुरक्षित लैंडिंग हुई और सभी 231 passengers और 10 crew members पूरी तरह सुरक्षित बचा लिए गए.

हवाई यात्रा कितनी सुरक्षित

अब हम आपको एक बहुत राहत देने वाली बात बताएंगे. कई लोग हवाई यात्रा बहुत असुरक्षित समझते हैं. पर वास्तव में ऐसा नहीं है. 

पूरी दुनिया में औसतन हर समय 9,728 प्‍लेन्‍स उड़ रहे होते हैं और उनमें बारह लाख यात्री सफर कर रहे होते हैं और ये सब सड़क और ट्रेन की यात्रा से ज्यादा सुरक्षित होते हैं. 

70 साल में इतने हादसे 

1946 से 2019 के बीच 70 साल में कुल 3677 प्लेन हादसे हुए जिसमें 84 हजार 663 यात्रियों की मौत हुई. वर्ष 2017 में हवाई दुर्घटना में सबसे कम 44 मौत हुई.  जबकि वर्ष 1972 में सबसे ज्यादा 2,472 मौत हुई. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनिया में हर वर्ष सड़क हादसे में 13 लाख 50 हजार लोगों की मौत होती है, जबकि ट्रेन से यात्रा में असुरक्षा की स्थिति ये है कि वर्ष 2019 में केवल मुंबई लोकल में 2691 लोगों की मौत हुई. साथ ही, 3198 लोग गंभीर रूप से घायल हुए. अगर अमेरिका की ही बात करें, तो यहां हर साल करीब 5,800 रेल हादसे होते हैं. इनमें करीब 600 लोगों की मौत हो जाती है और 2,300 से ज्यादा लोग घायल होते हैं. 

अब, आपको प्लेन का सफर काफी सुरक्षित लग रहा होगा. इसलिए, अगली बार जब प्लेन में बैठें और सीट बेल्ट बांधे, तो डरे नहीं, हवा में सफर का मजा लें. 




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed