January 17, 2020

अमेरिका से व्यापार समझौते के बाद चीन ने बताया- यह डील क्यों जरूरी? – Donald trump signs first stage of trade deal with china atam

  • चीन ने कहा कि अमेरिका से यह समझौता दुनिया के लिए लाभदायक
  • व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर समारोह ह्वाइट हाउस में आयोजित हुआ

चीनी उप-प्रधानमंत्री ल्यो हे ने कहा कि चीन और अमेरिका ने पहले चरण के आर्थिक और व्यापारी समझौते पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर किया, यह डब्ल्यूटीओ के नियम और बाजार के सिद्धांत से मेल खाता है, जिससे चीन-अमेरिका आर्थिक और व्यापारी सहयोग मजबूत होगा. उन्होंने कहा कि यह चीन और अमेरिका के लिए ही नहीं, बल्कि सारी दुनिया के लिए लाभदायक है. यह न केवल एक आर्थिक समझौता है, बल्कि विश्व की शांति व समृद्धि से भी संबंधित है.

अमेरिका-चीन में व्यापार सुलह

दरअसल, चीन और अमेरिका ने बुधवार को वॉशिंगटन में पहले चरण के आर्थिक और व्यापारी समझौते पर हस्ताक्षर किया. इसके बाद, चीन और अमेरिका की आर्थिक वार्ता के चीनी प्रभारी ल्यो हे संवाददाताओं से मिले.

उन्होंने कहा कि चीन-अमेरिका संबंध सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों में से एक है. हालांकि राजनीतिक प्रणाली, विचारधारा के क्षेत्रों में दोनों देशों के अलग विचार हैं, फिर भी दोनों के बीच अनेक समानताएं हैं.

चीन में निवेश की अपील

हाल ही में चीनी अर्थव्यवस्था स्थिर रूप से आगे विकसित हो रही है और चीन की ढांचागत व्यवस्था में भी नई प्रगति मिली है. ल्यो हे ने विश्वास जताया कि चीन के आर्थिक विकास का अवश्य ही बहुत उज्जवल भविष्य है. चीन का विकास अमेरिका समेत विश्व के विभिन्न देशों को और अधिक निवेश और विकास के मौके देगा.

गौरतलब है कि चीन और अमेरिका के बीच पहले चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने का समारोह अमेरिका के ह्वाइट हाउस में आयोजित हुआ. उपप्रधान मंत्री ल्यू ह और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ह्वाइट हाउस में चीन और अमेरिका के बीच पहले चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *