May 5, 2021

आज से 18 पार वालों को लगेगा कोविड-19 टीका


आज से 18 पार वालों को लगेगा कोविड-19 टीका


मिशन टीकाकरण 18-44 वर्ष 


भोपाल : मंगलवार, मई 4, 2021, 19:50 IST

प्रदेश में आज 5 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगना शुरू होगा। श्रीमती अर्चना मुण्डीर, उप संचालक राज्य आईईसी ब्यूरो ने बताया कि टीकों की उपलब्धता के अनुसार पूरे प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण किया जाएगा। जैसे-जैसे टीके उपलब्ध होते जाएंगे टीकाकरण कार्यक्रम की रूपरेखा बनती जाएगीं। एक सेशन में 18 से 44 वर्ष तक के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। ऐसे व्यक्ति जिन्होंने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है, वे वैक्सीन लगवाने के पात्र होंगे। दिनाँक 5 से 15 मई के बीच एक लाख 48 हजार वैक्सीन के डोज लगाए जायेंगे। टीकाकरण दिवस सोमवार, बुधवार, गुरुवार एवं शनिवार प्रात: 9 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। नियमित टीकाकरण दिवस मंगलवार एवं शुक्रवार को कोविड-19 टीकाकरण नहीं होगा।

वैक्सीनेशन के लिये हितग्राहियों को रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल selfregistration.covin. gov.in पर जाकर अपना रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर डालना है। मोबाईल पर 6 अकों का ओटीपी आयेगा। ओटीपी सबमिट करने पर डिटेल दिखेगी, उसमें जाकर नजदीक के वैक्सीनेशन सेंटर एवं टाईम स्लाट बुक कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिये फोटो युक्त आईडी जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लायसेंस इत्यादि की आवश्यकता होगी।

पूर्व से संचालित कोविड वैक्सीनेशन में स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंट लाईन वर्कर्स एवं 45 वर्ष से ऊपर के ऐसे हितग्राही जो सेकेंड डोज से वंचित रह गए हैं, उनको प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन की सेंकड डोज लगाई जाएगी। उपलब्धता के आधार पर सभी जिलों को वैक्सीन प्रदाय कर दी गई है। आगामी सेशन के लिये जिलों को निर्देश जारी किये जा चुके हैं। साथ ही यह भी निर्देश दिये गये है कि वैक्सीन-सत्र स्कूल, कॉलेज, शासकीय कार्यालय, कम्युनिटी हाल आदि नॉन कोविड स्थल में आयोजित किए जायें। टीकाकरण स्थल पर सेनेटाईजेशन, कोल्ड स्टोरेज इत्यादि में प्रोटोकाल का पालन भी सुनिश्चित किया जाए, जिससे कोरोना संक्रमण को रोका जा सके।


अनुराग उइके


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *