September 25, 2020

बैरसिया को आद्योगिक क्षेत्र बनाने पर विचार


बैरसिया को आद्योगिक क्षेत्र बनाने पर विचार – मंत्री श्री सखलेचा


60 स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण वितरण किया गया 


भोपाल : गुरूवार, सितम्बर 24, 2020, 19:16 IST

भोपाल जिले की बैरसिया तहसील मुख्यालय और आसपास के क्षेत्रों में उपलब्ध संसाधनों के दृष्टिगत बैरसिया को औद्योगिक क्षेत्र बनाने पर विचार किया जाएगा। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने गुरूवार को ईटखेड़ी में गरीब कल्याण सप्ताह के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को वित्तीय सहायता कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की। स्थानीय विधायक श्री विष्णु खत्री भी इस अवसर पर मौजूद थे।

मंत्री श्री सखलेचा ने इस अवसर पर 60 स्ट्रीट वेंडर को ऋण राशि के चेक वितरित किए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार हमेशा गरीब मजदूर, किसानों को आगे ले जाने के लिए और उनके विकास के लिए योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन कोविड काल में गरीबों, रेहड़ी-पटरी लगाने वालों की परिशानियों से वाकिफ है और प्रधानमंत्री ने अपने इन छोटे दुकानदारों की चिंता कर 10-10 हजार की ऋण राशि देकर उनके काम धंधे को फिर पटरी पर लाने का प्रयास किया है।

लघु उद्यम मंत्री ने कहा कि आप सरकार के पास मदद लेने आते उससे पहले ही हमने आपकी परिशानियों को अपनी परेशानी समझकर यह योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि यह योजना लगातार चलती रहेगी और आपके ऋण चुकाने के आधार पर आप अगले वर्षों में और भी अधिक राशि का ऋण पाने का हकदार हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी क्षेत्र पिछड़ा नहीं रहेगा और विधायक श्री खत्री के बैरसिया को औद्योगिक क्षेत्र बनाने के प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार किया जाएगा।

विधायक श्री विष्णु खत्री ने संबोधित करते हुए गरीब कल्याण सप्ताह के दौरान किए गए प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भोपाल जिले में 1289 स्ट्रीट वेंडर के लिए राशि स्वीकृत की गई। म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत स्ट्रीट वेण्डर ऋण वितरण कार्यक्रम आजीविका सुदृढ़ीकरण हेतु मुख्य कार्यक्रम मिन्टो हाल में सम्पन्न हुआ। इसके अलावा भोपाल में विभिन्न 5 स्थानों में जनप्रतिनिधियों के द्वारा 426 हितग्राहियों को चेक वितरण किये गये। यहाँ लगाई गई स्क्रीन पर मंत्री श्री सखलेचा सहित स्ट्रीट वेंडर और उनके परिवार ने मुख्य कार्यक्रम में सम्मिलित होकर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का स्ट्रीट वेंडर से संवाद कार्यक्रम भी देखा।


राजेश बैन 


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed