Thursday, March 28, 2024
HomestatesMadhya Pradeshसंकल्प की चेन जोड़ो, कोरोना की चेन तोड़ो- मंत्री डॉ. चौधरी

संकल्प की चेन जोड़ो, कोरोना की चेन तोड़ो- मंत्री डॉ. चौधरी


संकल्प की चेन जोड़ो, कोरोना की चेन तोड़ो- मंत्री डॉ. चौधरी


स्वास्थ्य मंत्री ने पीपीई किट पहनकर कोरोना मरीजों से मिलकर जाना हालचाल 


भोपाल : शनिवार, अगस्त 1, 2020, 18:30 IST

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन में जिला चिकित्सालय, कोविड केयर सेंटर तथा क्वारेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। मंत्री डॉ. चौधरी ने स्वयं पीपीई किट पहनकर कोरोना पॉजिटिव मरीजों से बात की। उन्होंने चिकित्सकों को कोरोना संक्रमित एवं संदिग्ध मरीजों का पूरी गम्भीरता और सजगता से उपचार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड केयर सेंटर तथा जिला चिकित्सालय में भर्ती कोरोना पॉजीटिव मरीजों से चर्चा करते हुए उपचार तथा व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने स्वास्थ्य अमले को स्वयं का ध्यान रखते हुए सुरक्षित रहकर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने मरीजों को गुणवत्तापूर्ण भोजन तथा नाश्ता आदि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

जिला चिकित्सालय एवं कोविड सेंटर्स के साथ ही क्वारेंटाइन सेंटर में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मरीजों की देखरेख में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। उन्होंने चिकित्सकों को कोविड केयर सेंटर तथा क्वारेंटाइन सेंटर्स में लोगों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करने को कहा।

मंत्री डॉ. चौधरी ने अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये जारी गाइड-लाइन एवं प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराए जाने की हिदायत दी। स्वास्थ्य मंत्री ने मास्क नहीं लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग तथा कोरोना बचाव संबंधी निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

आपका हाल जानने आया हूँ

मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने रायसेन जिला मुख्यालय स्थित कोविड सेंटर में भर्ती मरीजों को अपना परिचय देते हुए बताया कि मैं स्वास्थ्य मंत्री आपका हाल जानने आया हूँ। उन्होंने मरीजों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की शुभकामना देते हुए कहा कि आप चिकित्सकों के निर्देशों का पालन करें तथा नियमित समय पर दवा एवं भोजन लें। अपना मनोबल बनाये रखें आप शीघ्र स्वास्थ्य होकर अपने घर लौटेंगे।

क्वारेंटाइन सेंटर के इंचार्ज को बदलने के निर्देश

क्वारेंटाइन सेंटर का निरीक्षण करते समय वहां क्वारेंटाइन किये गये लोगों ने सेंटर में ठीक से सफाई नहीं होने की जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री डॉं. चौधरी ने इंचार्ज को बदलने तथा नियमित सफाई के निर्देश दिये।

‘संकल्प की चेन जोड़ो, कोरोना की चेन तोड़ो’

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण तथा बचाव के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तथा उनके द्वारा प्रदेश में कोरोना की स्थिति की प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है। किल कोरोना अभियान के दूसरे चरण में 1 अगस्त से 14 अगस्त तक प्रदेश में ’संकल्प की चेन जोड़ो, कोरोना की चेन तोड़ो’, अभियान चलाया जा रहा है। यह मुख्य रूप से जागरूकता अभियान है, जिसके अंतर्गत अनिवार्य रूप से मास्क लगाने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है तथा इसके माध्यम से कोरोना के संक्रमण को समाप्त किया जा सकेगा।


बबीता मिश्रा


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS