Thursday, March 28, 2024
HomestatesUttar Pradeshकोरोना: एक ही प्रोटोकॉल से 6 मेट्रो शहरों में मृतकों का हो...

कोरोना: एक ही प्रोटोकॉल से 6 मेट्रो शहरों में मृतकों का हो रहा अंतिम संस्कार, ICMR के निर्देश – Corona virus dead bodies cremation protocol in 6 metros same protocol as recommended by the icmr and health ministry

  • WHO के मानदंडों पर आधारित है दाह संस्कार की प्रक्रिया
  • 6 मेट्रो शहरों में अंतिम संस्कार से पूर्व दर्शन के लिए आधा घंटा

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मरने वालों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि हो रही है. ऐसे में 6 मेट्रो शहरों में इस महामारी से मरने वाले लोगों के अंतिम संस्कार के लिए एक समान प्रोटोकॉल की व्यवस्था की गई है जो ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिए गए सुझाव पर आधारित है.

शवों के अंतिम संस्कार के लिए ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय के सुझाव अंतरराष्ट्रीय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मानदंडों पर आधारित है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कोलकाता, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई सभी 6 मेट्रो शहरों में अंतिम संस्कार स्थानीय निगमों द्वारा कराए जाते हैं. इन सभी 6 मेट्रो शहरों में अंतिम दर्शन के लिए परिवार के सदस्यों को आधा घंटे का समय दिया जाता है.

इसे भी पढ़ें — कोरोना: 24 घंटे में 507 मौतें, देश में कुल मरीजों का आंकड़ा 5.85 लाख के पार

हालांकि मुंबई में, कुछ विशेष परिस्थितियों में आईसीएमआर के नियमों के अनुसार परिवार के सदस्यों को अंतिम संस्कार में भाग लेने की अनुमति दी जाती है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

देश में 5.88 लाख कोरोना मरीज

राजधानी दिल्ली में अंतिम संस्कार के दौरान मृतक के परिजन के एक सदस्य को मौजूद रहने की अनुमति है, हालांकि अंतिम संस्कार की प्रक्रिया MCD द्वारा पूरी की जाती है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

इस बीच देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 5.85 लाख को पार कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज बुधवार को जारी अपडेट के मुताबिक, देश में मरीजों की संख्या 5,85,493 हो गई है, जिसमें 17,400 लोगों की जान जा चुकी है.

इसी तरह पिछले 24 घंटे में देशभर में 18,653 नए मामले सामने आए और इस दौरान 507 लोगों की मौत हो गई. हालांकि 5,85,493 मरीजों में से अब तक 3,47,979 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि एक्टिव केस की संख्या 2,20,114 है.

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 7,855 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दिल्ली में 2,742 और तमिलनाडु में 1,201 लोगों की जान जा चुकी है. गुजरात में 1,846 लोगों ने इस महामारी से जान गंवाई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS