Friday, March 29, 2024
HomeUncategorizedचीन में मिला महामारी की क्षमता रखने वाला न्यू स्वाइन फ्लू

चीन में मिला महामारी की क्षमता रखने वाला न्यू स्वाइन फ्लू


चीन के वुहान शहर से पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में अब तक लाखों लोगों की मौत हो चुकी है और करोड़ों की संख्या में लोग संक्रमित भी हो चुके हैं। इसी बीच एक बुरी खबर यहां सामने आ रही है कि चाइना में न्यू स्वाइन फ्लू नाम का एक वायरस मिला है जो महामारी की क्षमता भी रखता है।

इस वायरस की खोज के बाद खोजकर्ताओं के साथ-साथ पूरी दुनिया के लोग सहमे हुए हैं कि कहीं फिर से इस नए वायरस का कहर पूरी दुनिया में लोगों को अपना शिकार बनाना ना शुरू कर दे। आइए बिना देर किए इस बार इसके बारे में पूरी जानकारी आपको बताते हैं और यह भी जानते हैं कि किसके द्वारा न्यू स्वाइन फ्लू की खोज की गई है।

चीन में मिला नया जानलेवा वायरस, इस Video से समझें यह कितना खतरनाक है?

सीडीसी के शोधकर्ताओं का दावा

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन का नाम तो आपने बहुत पहले से ही सुना होगा। विभिन्न प्रकार के रोगों और उन से बचे रहने के साथ-साथ संभावित इलाज के बारे में सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की वेबसाइट पर विशेष प्रकार की जानकारी उपलब्ध है। सीडीसी के शोधकर्ताओं के द्वारा एक न्यू स्वाइन फ्लू की खोज की गई है जो चीन में ही पाया गया है। शोधकर्ताओं का दावा है कि न्यू स्वाइन फ्लू महामारी की क्षमता रखता है और अगर मनुष्यों में यह फैला तो बड़ी तेजी से इसके दुष्परिणाम सामने आने लगेंगे।

यह अध्ययन सोमवार को
में प्रकाशित हुआ था।शोधकर्ताओं के द्वारा इसे G4 नाम दिया गया है। यह H1N1 में जेनेटिकली बदलाव होने के बाद नए स्वरूप में सामने आया है। 2009 में स्वाइन फ्लू के कारण पूरी दुनिया में महामारी फैल गई थी। इसी वायरस का यह विकसित रूप इस बात की ओर इशारा कर रहा है कि यह स्वाइन फ्लू भी महामारी फैला सकता है।

शोधकर्ताओं के द्वारा 2011 से 2018 तक करीब सुअर के गले से करीब 30,000 सैंपल को इकट्ठा किया गया। उसके बाद 2016 में कुछ नए प्रकार के फ्लू के लक्षण देखे गए। इनके लक्षण मानव शरीर में प्राथमिक तौर पर
था। शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि G4 यानी कि नए वायरस के कारण मानव शरीर में कई गंभीर लक्षण दिखाई देने लगते हैं। साथ ही साथ मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी इस फ्लू को रोकने में कमजोर साबित हुई।

यह भी पढ़ें :
फिलहाल इस खतरनाक स्वाइन फ्लू को देखते हुए शोधकर्ता इस ओर नए प्रयासों पर तेजी से काम करने में जुट गए हैं ताकि इसे महामारी के रूप में बदलने से रोका जा सके और समय रहते इस स्वाइन फ्लू (G4) का कोई कारगर इलाज या वैक्सीन विकसित की जा सके।

आपको बता दें कि चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस की चपेट में लगभग पूरी दुनिया आ चुकी है। पूरे दुनिया के वैज्ञानिकों की टीम और बड़े-बड़े शोध संस्थाओं के द्वारा भी इस वायरस की वैक्सीन का अभी तक निर्माण नहीं किया जा सका है। विभिन्न प्रकार की वैक्सीन ट्रायल के चरण में है लेकिन वह कितनी कारगर साबित होंगी, यह कहना मुश्किल होगा। फिलहाल न्यू स्वाइन फ्लू के बारे में अन्य जानकारी मिलने पर आपको जरूर अपडेट किया जाएगा। इसके अलावा कोरोना वायरस से बचने के लिए आप सभी जरूरी सेफ्टी टिप्स का पालन करें और बहुत जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकलें।

यह भी पढ़ें :


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS