Friday, March 29, 2024
HomestatesMadhya Pradeshमुख्यमंत्री श्री चौहान "टाइग्रेस ऑन द ट्रेल" का करेंगे शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान “टाइग्रेस ऑन द ट्रेल” का करेंगे शुभारंभ


मुख्यमंत्री श्री चौहान “टाइग्रेस ऑन द ट्रेल” का करेंगे शुभारंभ


महिला बाइक राइडर्स देंगी “साहसिक एवं सुरक्षित पर्यटन” का संदेश 


भोपाल : बुधवार, नवम्बर 18, 2020, 16:28 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरूवार 19 नवम्बर को मुख्यमंत्री निवास पर प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों विशेषकर महिलाओं के लिए साहसिक एवं सुरक्षित पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रथम महिला बाइकिंग ट्रेल (Tigress on the trail) कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। ट्रेल में देश भर से नामी 15 महिला बाइकर्स द्वारा 1500 कि.मी. का सफर भोपाल से प्रारम्भ कर मढ़ई, पेंच, कान्हा, बान्धवगढ, पन्ना एवं खजुराहो से होते हुए वापस भोपाल तक का सफर तय किया जायेगा।

महिला बाइकर्स प्रतिभागी

‘Tigress on the trial’ में राष्ट्रीय स्तर की 15 प्रतिष्ठित महिला बाइकर्स द्वारा भागीदारी की जा रही है। इनमें मुंबई, इटली, भुवनेश्वर, तमिलनाडू, इंदौर, पश्चिम बंगाल, पंजाब, पुणे, पटना-बिहार और बैंगलुरू की महिला बाइकर्स शामिल हैं। ये सभी महिला बाइकर्स लंबा अनुभव लिये हुए हैं। इन महिला बाइकर्स द्वारा वन्य जीव संरक्षण, साहसिक पर्यटन का विकास तथा पर्यावरण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का संदेश यात्रा के दौरान दिये जायेंगे।

प्रमुख सचिव पर्यटन श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि इस आयोजन का उद्देश्य सभी पर्यटकों को यह विश्वास दिलाना है कि मध्यप्रदेश “एकल महिला यात्री” (solo woman traveller) के लिए पूर्णत: सुरक्षित गंतव्य है, जहॉ साहसिक पर्यटन की अपार सम्भावनाऐं उपलब्ध हैं। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नवाचारों को क्रियान्वित करने में सदैव अग्रणी रहा है। पर्यटकों में पर्यटन के प्रति विश्वास जागृत करने तथा राज्य के प्रमुख वन्य जीव पर्यटन स्थलों जैसे मढ़ई, पेंच, कान्हा, बान्धवगढ, पन्ना के साथ साथ राज्य के समस्त राष्ट्रीय उद्यान की विशेषताओं से पर्यटकों को अवगत कराने तथा प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों विशेषकर महिलाओं के लिए साहसिक एवं सुरक्षित पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रथम महिला बाइकिंग ट्रेल “टाइग्रेस ऑन द ट्रेल” का आयोजन 19 नवम्बर से 25 नवम्बर 2020 तक किया जाएगा।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने कहा कि यात्रा मार्ग इस तरह से तैयार किया गया है जिससे प्रतिभागी रास्ते में आने वाले पर्यटन स्थलों की खूबसूरत वादियों का पूर्ण रूप से आनंद ले सकें, ये राइडर्स राज्य के मनोरम दृश्यों का आनंद लेते हुए यात्रा के रोमांच का अनुभव कर सकें तथा पर्यटकों को मध्यप्रदेश के आकर्षक गंतव्यों का परिचय कराते हुए इन पर्यटन स्थलों के सुगम व सुरक्षित होने की जानकारी पर्यटकों को प्रदान कर सकें।


दुर्गेश रायकवार


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS