Wednesday, June 19, 2024
HomeAutomotiveइंदौर में अटल रेडियो - AICTSL इंदौर लोक परिवहन द्वारा एक नई...

इंदौर में अटल रेडियो – AICTSL इंदौर लोक परिवहन द्वारा एक नई शुरुआत।

अटल रेडियो महिला यात्रियों हेतु इलेक्ट्रिक पिंक आई बस एवं बी आर टी एस इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर माननीय मंत्री जी ने शहर को इन नई सौगातों को सौंपते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आठ को है लेकिन बुधवार को आपने महिलाओं को तोहफ़ा देने का काम किया है इसके लिये महापौर जी का अभिनंदन ।देश के पीएम हमेशा कहते है की संवाद होना बहुत ज़रूरी है लोकतंत्र को मज़बूत करना तो यह ज़रूरी है कि संवाद हो और अटल रेडियो इसके लिए सबसे बेहतर है ,बस में किस प्रकार के लोग है इसका भी सर्वे हो एज ग्रुप के हिसाब से जानकारी दे सकते है यह रेडियो सिर्फ़ बस के लिए है अच्छे कार्यक्रम होंगे तो बहुत लोकप्रिय होगा अमेरिका में   इसका चलन है वहाँ के ट्रेफ़िक से भी इसको जोड़ दिया है किसी भी जाम की जानकारी भी इसके  माध्यम से मिल जाती है शहर की हर इन्फ़ॉर्मेशन इसके माध्यम से मिलना आसान होगी , रेडियो में इस प्रकार  की कई जानकारी इसमें मिल सकेगी बहुत सूचना से अपडेट कर लोगो के लिए उपयोगी हो सकता है

*महापौर श्री पुष्यमित्र मित्र भार्गव* ने कहा की किसी भी बढ़ते हुए शहर की लाइफ़ लाइन पब्लिक ट्रांसपोर्ट होता है हमार सोभागय है कीटेम्पो  वाला शहर मेट्रो की और आगे बढ़ रह है इसमें कैलाश जी भूमिका रही जब उन्होंने टेम्पो को बाद करने का निर्णय लिया और अल्टरनेटिव व्यवस्था दी जब aictsl को शुरू किया जब बड़े विजन के ज़रिए शुरू किया था आज सेंट्रल इंडिया में ढाई लाख से ज़्यादा लोग एक शहर से दूसरे शहर में जाते हैयह इंदौर को दुनिया में परिभाषित करेगा यह इंटरनेट बेस सिस्टम है एक बार में ढाई लाख लोगो को संदेश दिये जा सकेंगे।

*अटल रेडियो – AICTSL इंदौर लोक परिवहन द्वारा एक नई शुरुआत*

प्रदेश में प्रथम बार लोक परिवहन की बसों में इंटरनेट रेडियो की शुरुआत हो रही है। इसका प्रसारण AICTSL कार्यालय से ही किया जाएगा। यह रेडियो AICTSL की बस, बस स्टॉप्स और मोबाइल ऐप के माध्यम से सुना जा सकेगा। इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) के जरिए यह रेडियो ब्रॉडकास्ट करेगा।

AICTSL की सिटी बसों के माध्यम से प्रतिदिन 3 लाख यात्री सफर करते है। बस में एक यात्री द्वारा सामान्यत: 15 मिनट का सफर किया जाता है। अतः स्मार्ट इंडिया और डिजिटल इंडिया के मिशन को आगे बढ़ाने हेतु अटल रेडियो सेवा सहायक होगी।

इसके माध्यम से यात्रियों को निम्न सेवाएं प्राप्त होगी –
•यह शिक्षा, सूचना और मनोरंजन का माध्यम बनेगा
•अटल मंच इंदौर के कलाकारों को मंच देगा
• युवाओं के लिए रोजगार सूचना, करियर की सलाह और मोटिवेशन आदि पॉडकास्ट प्रसारित होंगें।
*महिला सशक्तिकरण और महिला सुरक्षा हेतु जागरूकता कार्यक्रमों का भी ऑनलाइन संचालन होगा।
*विशेष कार्यक्रम ‘मेयर संवाद’ के जरिए जनता से जनहित के विषयों पर संवाद होगा।
*सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं, शासकीय योजनाओं और उनके लाभों की जानकारी देने का यह माध्यम होगा।
*स्वच्छता सर्वेक्षण, स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट बुलेटिन, इमरजेंसी ब्रॉडकास्टिंग, ट्रैफिक अपडेट्स और लाइव अनाउंसमेंट भी इसका हिस्सा होंगे।

*नवीन बीआरटीएस ई-बस सेवा का शुभारंभ*

*बी.आर.टी.एस. पर कुल 30 इलेक्ट्रिक प्रिमियम ए.सी. बसों का संचालन प्रारंभ किया जा रहा हैं।
•इलेक्ट्रिक बस एक बार में चार्ज करने पर कुल 250-300 किलोमीटर तक चलेगी।

• नवीन इलेक्ट्रिक बसों में कुल 35 सीट रहेगी जिसमें वृद्धजनों एवं महिलाओं के लिए पृथक से बैठक व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं। दिव्यांगजनों हेतु विशेष रूप से व्हीलचेयर स्पेंटिंग व्यवस्था भी की गई है।

• नवीन बस अत्याधुनिक फायर सेफटी सिस्टम, एमरजेंसी एस.ओ. एस. सिस्टम से पूर्ण हैं। जिसकी मॉनिटरिंग सी.सी.टी.वी के माध्यम से ट्रेफिक मैनजमेंट सेंटर के माध्यम की जावेगी।

• विभाग द्वारा डीजल बसों को हटाकर ई-बसों का संचालन किया जावेगा जिसमें कुल संचालन अवधि में 4.9 करोड़ किलो कार्बन डाई ओक्साईड पर्यावरण को दूषित नहीं करने में सहायक होगा जिससे इंदौर शहर को कार्बन क्रेडिट पाईट अर्जित हो सकेगे।

“इसके साथ ही भारत का पहला ग्रीन मोबिलिटी बी.आर.टी.एस. कॉरीडोर वाला पहला शहर इंदौर होगा”

बीआरटीएस इलेक्ट्रिक पिंक बस सेवा का शुभारंभ…

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं हेतु महिला चालक व परिचालक के साथ बीआरटीएस पर पिंक इलेक्ट्रिक बस का संचालन भी प्रारंभ हुआ। ए आई सी टी एस एल द्वारा जून 2021 से 2 पिंक बसों का संचालन पूर्व से किया जा रहा है। अहिल्या वाहिनी नाम से संचालित इन बसों में महिलाओं को जागरूक करने हेतु विशेष ब्रांडिंग की गई है।
इंदौर में अटल रेडियो – AICTSL इंदौर लोक परिवहन द्वारा एक नई शुरुआत

अटल रेडियो महिला यात्रियों हेतु इलेक्ट्रिक पिंक आई बस एवं बी आर टी एस इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर माननीय मंत्री जी ने शहर को इन नई सौगातों को सौंपते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आठ को है लेकिन बुधवार को आपने महिलाओं को तोहफ़ा देने का काम किया है इसके लिये महापौर जी का अभिनंदन ।देश के पीएम हमेशा कहते है की संवाद होना बहुत ज़रूरी है लोकतंत्र को मज़बूत करना तो यह ज़रूरी है कि संवाद हो और अटल रेडियो इसके लिए सबसे बेहतर है ,बस में किस प्रकार के लोग है इसका भी सर्वे हो एज ग्रुप के हिसाब से जानकारी दे सकते है यह रेडियो सिर्फ़ बस के लिए है अच्छे कार्यक्रम होंगे तो बहुत लोकप्रिय होगा अमेरिका में   इसका चलन है वहाँ के ट्रेफ़िक से भी इसको जोड़ दिया है किसी भी जाम की जानकारी भी इसके  माध्यम से मिल जाती है शहर की हर इन्फ़ॉर्मेशन इसके माध्यम से मिलना आसान होगी , रेडियो में इस प्रकार  की कई जानकारी इसमें मिल सकेगी बहुत सूचना से अपडेट कर लोगो के लिए उपयोगी हो सकता है *महापौर श्री पुष्यमित्र मित्र भार्गव* ने कहा की किसी भी बढ़ते हुए शहर की लाइफ़ लाइन पब्लिक ट्रांसपोर्ट होता है हमार सोभागय है कीटेम्पो  वाला शहर मेट्रो की और आगे बढ़ रह है इसमें कैलाश जी भूमिका रही जब उन्होंने टेम्पो को बाद करने का निर्णय लिया और अल्टरनेटिव व्यवस्था दी जब aictsl को शुरू किया जब बड़े विजन के ज़रिए शुरू किया था आज सेंट्रल इंडिया में ढाई लाख से ज़्यादा लोग एक शहर से दूसरे शहर में जाते हैयह इंदौर को दुनिया में परिभाषित करेगा यह इंटरनेट बेस सिस्टम है एक बार में ढाई लाख लोगो को संदेश दिये जा सकेंगे।*अटल रेडियो – AICTSL इंदौर लोक परिवहन द्वारा एक नई शुरुआत*प्रदेश में प्रथम बार लोक परिवहन की बसों में इंटरनेट रेडियो की शुरुआत हो रही है। इसका प्रसारण AICTSL कार्यालय से ही किया जाएगा। यह रेडियो AICTSL की बस, बस स्टॉप्स और मोबाइल ऐप के माध्यम से सुना जा सकेगा। इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) के जरिए यह रेडियो ब्रॉडकास्ट करेगा।AICTSL की सिटी बसों के माध्यम से प्रतिदिन 3 लाख यात्री सफर करते है। बस में एक यात्री द्वारा सामान्यत: 15 मिनट का सफर किया जाता है। अतः स्मार्ट इंडिया और डिजिटल इंडिया के मिशन को आगे बढ़ाने हेतु अटल रेडियो सेवा सहायक होगी।

सके माध्यम से यात्रियों को निम्न सेवाएं प्राप्त होगी – •यह शिक्षा, सूचना और मनोरंजन का माध्यम बनेगा •अटल मंच इंदौर के कलाकारों को मंच देगा • युवाओं के लिए रोजगार सूचना, करियर की सलाह और मोटिवेशन आदि पॉडकास्ट प्रसारित होंगें। *महिला सशक्तिकरण और महिला सुरक्षा हेतु जागरूकता कार्यक्रमों का भी ऑनलाइन संचालन होगा। *विशेष कार्यक्रम ‘मेयर संवाद’ के जरिए जनता से जनहित के विषयों पर संवाद होगा। *सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं, शासकीय योजनाओं और उनके लाभों की जानकारी देने का यह माध्यम होगा। *स्वच्छता सर्वेक्षण, स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट बुलेटिन, इमरजेंसी ब्रॉडकास्टिंग, ट्रैफिक अपडेट्स और लाइव अनाउंसमेंट भी इसका हिस्सा होंगे। *नवीन बीआरटीएस ई-बस सेवा का शुभारंभ**

बी.आर.टी.एस. पर कुल 30 इलेक्ट्रिक प्रिमियम ए.सी. बसों का संचालन प्रारंभ किया जा रहा हैं। •इलेक्ट्रिक बस एक बार में चार्ज करने पर कुल 250-300 किलोमीटर तक चलेगी।•

नवीन इलेक्ट्रिक बसों में कुल 35 सीट रहेगी जिसमें वृद्धजनों एवं महिलाओं के लिए पृथक से बैठक व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं। दिव्यांगजनों हेतु विशेष रूप से व्हीलचेयर स्पेंटिंग व्यवस्था भी की गई है।

• नवीन बस अत्याधुनिक फायर सेफटी सिस्टम, एमरजेंसी एस.ओ. एस. सिस्टम से पूर्ण हैं। जिसकी मॉनिटरिंग सी.सी.टी.वी के माध्यम से ट्रेफिक मैनजमेंट सेंटर के माध्यम की जावेगी।

विभाग द्वारा डीजल बसों को हटाकर ई-बसों का संचालन किया जावेगा जिसमें कुल संचालन अवधि में 4.9 करोड़ किलो कार्बन डाई ओक्साईड पर्यावरण को दूषित नहीं करने में सहायक होगा जिससे इंदौर शहर को कार्बन क्रेडिट पाईट अर्जित हो सकेगे।“इसके साथ ही भारत का पहला ग्रीन मोबिलिटी बी.आर.टी.एस. कॉरीडोर वाला पहला शहर इंदौर होगा”बीआरटीएस इलेक्ट्रिक पिंक बस सेवा का शुभारंभ…अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं हेतु महिला चालक व परिचालक के साथ बीआरटीएस पर पिंक इलेक्ट्रिक बस का संचालन भी प्रारंभ हुआ। ए आई सी टी एस एल द्वारा जून 2021 से 2 पिंक बसों का संचालन पूर्व से किया जा रहा है। अहिल्या वाहिनी नाम से संचालित इन बसों में महिलाओं को जागरूक करने हेतु विशेष ब्रांडिंग की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS