February 26, 2021

Brazil signs deal with Bharat Biotech for 20 million Covid-19 vaccine doses | Bharat Biotech से CoVaccine खरीद रहा ब्राजील, 20 मिलियन डोज की डील पर मुहर

नई दिल्ली: ब्राजील सरकार ने भारत की कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक से 20 मिलियन वैक्सीन खरीदने की डील की है. भारत बायोटेक कोरोना के लिए को-वैक्सीन बनाती है, जो पूरी तरह से भारत में ही निर्मित है. इसके लिए ब्राजील ने करीब 1.6 बिलियन रियाल का सौदा किया है. 

ब्राजील में कोरोना वायरस पहुंचने के एक साल पूरे

ब्राजील (Brazil) में ठीक एक साल पहले पहली बार एक व्यापारी के कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. वो इटली से ब्राजील की राजधानी रियो-डि-जेनेरियो पहुंचा था. इसके बाद से अबतक 2 लाख 25 हजार से ज्यादा लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. पिछले 24 घंटों में 1541 लोगों की मौत हुई थी. वहीं, पिछले 7 दिनों से औसत आंकड़ा 1149 लोगों की मौत का है. 

कब तक मिलेगी वैक्सीन?

हमारी सहयोगी WION के मुताबिक ब्राजील को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मार्च महीने में ही मिल जाएगी. करीब 8 मिलियन खुराक मार्च में मिलने के बाद अप्रैल और मई तक सारी वैक्सीन ब्राजील पहुंचने की उम्मीद है. भारत बायोटेक की को-वैक्सीन को भारत समेत दुनिया के कई देशों में मान्यता मिली हुई है और कंपनी भारत सरकार के सहयोग से बहुत सारे देशों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचा रही है.

ब्राजील में वैक्सीन का हाल

ब्राजील अपनी आबादी के कुल 4 फीसदी लोगों तक कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccines) पहुंचा दी है. हालांकि अब वैक्सीन की अनुपलब्धता की वजह से वैक्सीनेशन का काम रुक गया है. ब्राजील मौजूदा समय में अमेरिका और भारत के बाद दुनिया में कोरोना से प्रभावित तीसरा सबसे बड़ा देश है. अबतक इस दक्षिण अमेरिकी देश में 1 करोड़ 3 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 2.25 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *