August 5, 2020

Death toll rises to 78 in Beirut blast, over 4000 injured | बेरूत धमाका: 78 की जान गई, 4000 से ज्यादा लोग घायल, पीएम ने कहा-छोड़ेंगे नहीं

बेरूत: लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ जिसमें बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. इसमें कम से कम 78 व्यक्तियों की मौत हो गई और 4,000 से अधिक लोग घायल हो गए. लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा कि जिम्मेदार लोगों को छोड़ा नहीं जाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट के कई घंटे बाद भी एंबुलेंस घायलों को अस्पताल पहुंचा रही हैं. वहीं सेना के हेलीकॉप्टर पोर्ट पर लगी आग को बुझाने में मदद कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि कई घायलों की स्थिति बेहद नाजुक है, ऐसे में मृतकों की संख्या काफी बढ़ सकती है.

लेबनान के राष्ट्रपति ने कहा कि ये धमाका 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट की वजह से हुआ, जो बंदरगाह पर 6 सालों से बिना किसी सुरक्षा के रखा हुआ था. नहीं, लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा कि जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा.

लेबनान के सामान्य सुरक्षा के प्रमुख अब्बास इब्राहिम ने कहा कि हो सकता है कि धमाका अत्यधिक विस्फोटक सामग्री से हुआ हो, जिसे कुछ समय पहले एक जहाज से जब्त किया गया था और बंदरगाह पर रखा गया था. 

कुछ लोगों का कहना है कि जब धमाका हुआ, तो ऐसा लगा मानों भूकंप आ गया हो. इस धमाके का असर काफी दूर तक पड़ा. इस विस्फोट से आग लग गई, कारें पलट गईं और खिड़कियों और दरवाजें के शीशे टूट गए. हर तरफ धुंआ ही धुंआ फैला हुआ था. 

LIVE TV




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed