January 14, 2021

Delhi Ghazipur chicken market 100 sample found negative bird flu cases – दिल्ली के लिए राहत की खबर, गाजीपुर मंडी के 100 सैंपल में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं

दिल्ली के लिए राहत की खबर, गाजीपुर मंडी के 100 सैंपल में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं

गाजीपुर मंडी से भेजे गए 100 सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली के लिए राहत की खबर
  • गाजीपुर मंडी के सैंपल नेगेटिव
  • रैंडम सैंपल जुटा रही है टीम

नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में सामने आ चुके बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामलों को लेकर अब दिल्ली (Bird Flu in Delhi) के लिए एक राहत की खबर है. राजधानी के एनिमल हसबैंडरी विभाग के मुताबिक, दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी से जालंधर भेजे गए 100 सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं. इसका मतलब है कि इन सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. दिल्ली के संजय झील में बर्ड फ्लू की पुष्टि से पहले गाजीपुर मंडी से रैंडम सैंपल जालंधर भेजे गए थे, हालांकि अब भी एनिमल हसबैंडरी विभाग की टीम अलर्ट पर है और अलग-अलग इलाकों से रैंडम सैंपल जुटा रही है.

यह भी पढ़ें

दिल्ली में कौवों और बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के तीन दिन बाद ये परिणाम आए हैं. कौवों और बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद दिल्ली सरकार ने बीते सोमवार शहर के बाहर से लाए जाने वाले प्रसंस्कृत एवं पैकेटबंद चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी थी. सरकार ने एहतियात के तौर पर 10 दिन के लिए पोल्ट्री बाजार भी बंद कर दिया था.

10 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, राज्यों ने पोल्ट्री उत्पादों की आपूर्ति पर लगाया प्रतिबंध; तो केंद्र ने कहा पुनर्विचार करें राज्य

पशुपालन इकाई के वरिष्ठ अधिकारी राकेश सिंह ने कहा, ‘‘बुधवार को 104 नमूनों के परिणाम आए. इनमें 100 नमूने गाजीपुर मंडी में 35 पोल्ट्री पक्षियों के थे. सभी नमूनों के संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है.” उन्होंने कहा, ‘‘इसका अर्थ यह हुआ कि दिल्ली में पोल्ट्री पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा नहीं फैला है.” सिंह ने बताया कि इसके अलावा, बगुलों के चार नमूने हस्तसाल पार्क से लिए गए थे और इनमें संक्रमण की पुष्टि होने की आशंका है. 

बर्ड फ्लू को लेकर NDMC का आदेश, दिल्ली में जीवित मुर्गा-मुर्गियां, चिकन नहीं बिकेंगे

Newsbeep

गौरतलब है कि दिल्ली में बर्ड फ्लू की स्थिति को देखते हुए दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने दुकानों और रेस्तरां के पोल्ट्री या प्रसंस्कृत ”चिकन” बेचने तथा रखने पर बुधवार को तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी. अधिकारियों ने पहले कहा था कि कि मयूर विहार फेज-3, संजय झील और द्वारका सेक्टर 9 से लिए गए 10 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. संजय झील में सोमवार को बत्तखों को मारा गया, जहां कई बत्तखें मृत पाई गई थीं. (इनपुट भाषा से भी)

VIDEO: कोरोनावायरस के बाद बर्ड फ्लू ने पोल्ट्री कारोबार की तोड़ी कमर


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *