Monday, February 26, 2024
HomestatesUttar PradeshExit Poll: दक्षिणी दिल्ली में AAP प्रचंड, कांग्रेस-BJP का एक बार फिर...

Exit Poll: दक्षिणी दिल्ली में AAP प्रचंड, कांग्रेस-BJP का एक बार फिर सफाया – Delhi exit poll india today axis my india south delhi predicted aap win 9 to 10 seats bjp one congress clean sweep

  • एग्जिट पोल में AAP को 9 से 10 सीटों पर जीत मिलने के आसार
  • आम आदमी पार्टी को दक्षिणी दिल्ली में मिल सकता 55% वोट

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके हैं. अब सबकी नजर चुनाव के नतीजों पर टिकी है. दिल्ली चुनाव के वोटों की गिनती 11 फरवरी को होगी और चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे. हालांकि चुनाव नतीजों से पहले दिल्ली विधानसभा के एग्जिट पोल सामने आ गए हैं, जिसमें आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलने का दावा किया जा रहा है.

जहां तक दक्षिणी दिल्ली की 10 सीटों के एग्जिट पोल का सवाल है, तो आम आदमी पार्टी यहां क्लीन स्वीप कर सकती है. इंडिया टुडे और एक्सिस माय ​इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक दक्षिणी दिल्ली की 10 विधानसभा सीटों में से 9 से 10 सीटों पर आम आदमी पार्टी (AAP) को जीत मिल सकती है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को महज एक सीट पर जीत मिलने की संभावना है.

इसके अलावा दक्षिणी दिल्ली से कांग्रेस पार्टी का एक बार फिर से सफाया हो सकता है. दक्षिणी दिल्ली में आम आदमी पार्टी का वोट प्रतिशत भी सबसे ज्यादा हो सकता है. दक्षिणी दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 55 फीसदी, भारतीय जनता पार्टी को 37 फीसदी और कांग्रेस पार्टी को 3 फीसदी वोट मिल मिलने का अनुमान है.

thumbnail_vote_south_delhi_020820080147.jpg

इस तरह दक्षिणी दिल्ली में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी और कांग्रेस पार्टी तीसरे नंबर की पार्टी बन सकती है. इतना ही नहीं, पिछली बार की तरह इस बार भी आम आदमी पार्टी दिल्ली में सबसे ज्यादा सीट जीत सकती है और भारतीय जनता पार्टी दूसरे नंबर पर रह सकती है. इसके अलावा कांग्रेस का पिछली बार की तरह इस बार भी सफाया हो सकता है.

इस बार दिल्ली की 70 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 59 से 68 सीटें और BJP को 2 से 11 सीटें मिलने के आसार हैं. वहीं, कांग्रेस पार्टी को पिछली बार की तरह इस बार भी मायूसी देखनी पड़ सकती है. एग्जिट पोल में कांग्रेस का खाता खुलता नहीं दिख रहा है.

कैसे किया गया सर्वे?

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया ने दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में लोगों से बातचीत की. इस दौरान सैंपल साइज 14,011 था. इसमें 66 प्रतिशत पुरुषों और 34 प्रतिशत महिलाओं से बातचीत की गई. जिन लोगों से पोल के दौरान बातचीत की गई, उनमें 16 प्रतिशत लोगों की उम्र 18-25 साल के बीच में थी, जबकि 29 प्रतिशत लोगों की उम्र 26-35 के बीच थी. 36 प्रतिशत लोग 36-50 साल की उम्र के थे. वहीं 51-60 साल की आयु के लोग 12 प्रतिशत और 61 साल से ऊपर के लोगों की आयु 7 प्रतिशत थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS