May 23, 2020

face mask: Skin Care: क्या फेस मास्क से स्‍किन पर सचमुच आता है ग्‍लो? जानें इसे लगाने का सही तरीका – do face masks really help in making the skin glow? find out the right way to use them


Edited By Purnima Singh | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

NBT

आमतौर पर हम सभी फेस मास्क का उपयोग करते हैं। यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है और हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन क्या फेस मास्क त्वचा पर वास्तव में काम करता है? दरअसल इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए फेसमास्क परफेक्ट ऑप्शन है। सदियों से ही घरेलू फेस मास्क का उपयोग किया जाता रहा है। लेकिन बदलते समय के साथ बाजार में भी फेसमास्क की भरमार हो गई है।

दरअसल, फेसमास्क कुछ एसेंशियल सामग्रियों का मिश्रण है जो त्वचा पर सकारात्मक असर डालता है। ज्यादातर महिलाएं ग्लोइंग स्किन के लिए समय-समय पर फेसमास्क का उपयोग करती हैं। हालांकि यदि कोई फेसमास्क आपकी स्किन पर शूट नहीं करता है तो यह आपकी त्वचा के लिए जरुर हानिकारक हो सकता है।

क्या फेसमास्क वास्तव में काम करता है?

NBT

फेस मास्क कई आवश्यकत तत्वों से मिलकर बने होते हैं। जो रोमछिद्र में गहराई तक प्रवेश करते हैं और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के साथ ही स्किन पर प्राकृतिक निखार लाते हैं। हालांकि सभी फेसमास्क त्वचा पर इतने ही प्रभावी नहीं होते हैं। इसलिए अपनी स्किन के अनुसार सही फेसमास्क खरीदना बेहद जरूरी है। इसके अलावा फेसमास्क का असर त्वचा पर लंबे समय तक नहीं रहता है। त्वचा को चमकदार बनाने के लिए हर समय इनकी देखभाल करने की जरूरत पड़ती है।

Also read: रात में इन 2 चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं ग्लिसरीन, 40 की उम्र में भी चेहरा करेगा ग्‍लो

फेसमास्क इस्तेमाल करने का सही तरीका

अपने फेसमास्क में मौजूद तत्वों का असर देखने और त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए निम्न तरीकों से फेसमास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।



क्लिंजिंग

NBT

सबसे पहले त्वचा को साफ करना बेहद जरूरी होता है। इससे त्वचा पर जमी धूल, मिट्टी की परत साफ हो जाती है और सभी अशुद्धियां बाहर निकल जाती हैं।



Also read: घर पर स्क्रब करने का सही तरीका, चेहरा रहेगा खिला-खिला

स्क्रब

NBT

त्वचा को गहराई से साफ करने और रोम छिद्रों से अशुद्धियों को बाहर निकालने के लिए स्क्रब करना भी आवश्यक है। दरअसल स्क्रब करने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और रोमछिद्रों में जमा ड्राई स्किन और नैचुरल ऑयल बाहर निकल आते हैं।

Also read: घर पर स्क्रब करने का सही तरीका, चेहरा रहेगा खिला-खिला



स्टीम

NBT

त्वचा को स्क्रब करने के बाद रोमछिद्रों को खोलने के लिए फेस स्टीम भी उतना ही जरूरी है। इससे फेसमास्क में मौजूद जरूरी तत्व त्वचा में गहराई तक प्रवेश करते हैं और स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाते हैं।

Also read: बिना खर्च घर बैठे ऐसे करें एलोवेरा से फेशियल, 3 गुना बढ़ जाएगा चेहरे का ग्‍लो

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने से फेसमास्क त्वचा पर प्रभावी तरीके से काम करता है और इसे मॉश्चराइज करता है। इससे चेहरे पर चमक आना स्वाभाविक है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *