September 26, 2021

five sites in the arab and europe regions inscribed on unesco world heritage list | UNESCO: सऊदी अरब और Europe के 5 स्थल World Heritage List में शामिल, जानें किसे मिली जगह

पेरिस: यूनेस्को (UNESCO) ने सऊदी अरब (Saudi Arab) और यूरोप (Europe) की पांच कल्चरल साइट्स को वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट (World Heritage List) में शामिल किया है. न्यूज़ एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार चीन के फूजौन प्रांत की अध्यक्षता में आयोजित यूनेस्को विश्व विरासत समिति के 44वें सत्र की बैठक के दौरान ये फैसला लिया गया है.

सऊदी के हिमा कल्चरल सेंटर को जगह

अहम बैठक के बाद यूनेस्को कमेटी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दक्षिण पश्चिम सऊदी अरब के पहाड़ी इलाके में स्थित हिमा कल्चरल सेंटर को विश्व धरोहर में जगह मिली है. क्योंकि यहां 7,000 सालों की सामाजिक गतिविधियों में शिकार, जीवों, वनस्पतियों और जीवन शैली को दशार्ने वाली रॉक कला छवियों का एक बड़ा संग्रह है.

ये भी पढ़ें- IRCTC का शानदार Offer! अब सस्ते में घूमें खूबसूरत Kerala, VIP सुविधा के साथ रहना और खाना फ्री

साइट पर आए यात्रियों और सेनाओं ने सदियों से और 20 वीं शताब्दी के अंत तक रॉक शिलालेखों और पेट्रोग्लिफ्स का खजाना छोड़ दिया, जिनमें से अधिकांश प्राचीन स्थिति में संरक्षित हैं.

यूरोप की धरोहरों का बढ़ा मान

इस लिस्ट में ट्रांस-नेशनल साइट, द ग्रेट स्पा टाउन ऑफ यूरोप भी शामिल है जिसमें 7 यूरोपीय देशों के 11 शहर शामिल हैं. ये देश हैं ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक गणराज्य, फ्रांस, जर्मनी, इटली और ब्रिटेन (UK) हैं. वहीं पश्चिम-मध्य जर्मनी स्थित डार्मस्टैड आर्टिस्ट्स कॉलोनी, 1897 में वास्तुकला, कला और शिल्प में उभरते सुधार आंदोलनों के केंद्र के रूप में स्थापित हुई जो अब प्रारंभिक आधुनिक वास्तुकला, शहरी नियोजन और बेहतरीन डिजाइन का प्रमाण है.

इस फैसले के बाद संबंधित शिलालेख का काम 28 जुलाई तक जारी रहेगा.

LIVE  TV

 




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *