August 1, 2020

health benefits of pistachio milk: Pistachio Milk : दूध में उबालकर करें पिस्ता का सेवन, मिलेंगे ये 5 जबर्दस्त फायदे – top 5 proven health benefits of pistachio with milk

Edited By Somendra Singh | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

NBT

सेहतमंद बने रहने के लिए हमें अपनी डायट पर खास ध्यान देना चाहिए। बीमार पड़ने से बचे रहना चाहते हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर हों। इसकी सलाह डॉक्टर भी देते हैं, लेकिन लोग अक्सर इस पर ध्यान नहीं देते। इस लेख में आज आपको एक ऐसे ही खास फूड के बारे में बताया जा रहा है जिसका दूध के साथ सेवन करने से आपको दोगुना फायदा मिलता है।

इस सुपरफूड का नाम पिस्ता है। वैसे तो इसे ड्राई फ्रूट के रूप में खाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर दूध के साथ इसका सेवन किया जाए तो इससे शरीर को बेहतरीन फायदे मिलते हैं।

पुरुषों को मिलता है सबसे ज्यादा फायदा

पौरुष शक्ति को मजबूत बनाने के लिए पुरुष तरह-तरह के ड्रिंक का सेवन करते हैं। इतना ही नहीं, कई पुरुष उसके लिए दवाओं का भी सहारा लेते हैं जो उनकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती हैं। वहीं, पिस्ता दूध का सेवन करने के कारण पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। इससे पुरुषों की पौरुष क्षमता को भी मजबूत बनाया जा सकता है।



हृदय रोग से मिलती है मुक्ति

NBT

हृदय रोग की समस्या से बचे रहने के लिए पिस्ता का सेवन काफी फायदेमंद होता है। वहीं, दूध और पिस्ता का एक साथ सेवन करने से इसमें मौजूद कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी आपके हृदय को विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाए रखने के लिए सुरक्षा कवच का कार्य करती है। इसलिए दिल के मरीजों को खास तौर पर पिस्ता दूध का सेवन करना चाहिए।



मांसपेशियों को मिलेगी मजबूती

खेलकूद से जुड़े हुए लोगों को मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इतना ही नहीं, डेली लाइफ में सामान्य रूप से काम करने वाले लोगों के लिए भी मांसपेशियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है, नहीं तो हमें शरीर के किसी अंग में दर्द का सामना भी करना पड़ सकता है। जबकि पिस्ता और बादाम का नियमित सेवन करने के कारण आपके शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और आप मांसपेशियों को आसानी से मजबूत भी बना सकते हैं।



आंखों की सेहत के लिए

NBT

आंखों को लंबे समय तक सेहतमंद बनाए रखने के लिए हमें खान-पान पर ध्यान देने के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का कम से कम इस्तेमाल करने की कोशिश करनी चाहिए। वहीं, पिस्ता और दूध दोनों विटामिन-ए के प्रमुख स्रोत माने जाते हैं, इसलिए यदि आप इनका एक साथ सेवन करते हैं, तो इससे आंखों के देखने की क्षमता को मेंटेन बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हमें नमक का कम से कम सेवन करना चाहिए। इसके अलावा मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इन पोषक तत्वों की मौजूदगी पिस्ता और दूध में भी पाई जाती है। इसलिए यदि आप पिस्ता और दूध का सेवन करते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) की समस्या से बचे रह सकते हैं।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed