March 5, 2021

healthiest leafy green vegetables: Healthy Diet: हरी पत्तेदार या सिर्फ हरी सब्जियां, जानिए सेहत के लिए कौन सी है ज्‍यादा पावरफुल – green leafy or green vegetables which are more healthier for you

हरी सब्जियां खाने की पैरवी आयुर्वेद से लेकर विज्ञान तक करता है। हरी सब्जियों के अंदर भारी मात्रा में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। ऐसे कई शोध हो चुके हैं जो बताते हैं कि हरी सब्जियों के जरिए कैंसर और हृदय से संबंधित समस्या से बचा जा सकता है।

लेकिन आज भी लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि हरी सब्जियां ज्यादा बेहतर है या हरे पत्तेदार सब्जियां। इस पर आज हम आपको विशेषज्ञ की राय लाए हैं। चलिए विशेषज्ञ के नजरिए से समझते हैं क्या है आपके लिए बेहतर।

किसमें कितना कार्ब्स

अपनी डाइट में कार्ब्स की मात्रा का ध्यान अक्सर वह लोग रखते हैं जो या तो अपने आप को मेंटेन कर रहे हों, या फिर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों। ऐसे लोगों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा फायदेमंद हैं। क्योंकि इनके अंदर कम कार्ब्स होता है। जबकि हरी सब्जियों में कार्ब्स की मात्रा थोड़ी अधिक होती है। उदाहरण के लिए लौकी को ही ले लीजिए, एक कप लौकी में 8.4 ग्राम कार्ब्स होता है, जबकि एक पालक में महज 4 ग्राम कार्ब्स होता है।

जानें, वजन घटाने के लिए फल ज्‍यादा खाएं या सब्जियां?

पोषक तत्वों का धनी कौन

इस बार भी बाजी हरी पत्तेदार सब्जियां ही ले गई। कुछ समय पहले हुई रिसर्च में दोनो तरह की सब्जियों को लिया और इन दोनों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों और मिनरल्स की जांच की गई। इसके जरिए पता चला कि हरे पत्तेदार सब्जियों में हरी सब्जियों के मुकाबले पोषक तत्वों की मात्रा दोगुनी होती है। यानी जितना न्यूट्रिशन आपको हरी सब्जी के दो कप में मिलेगा,। उससे ज्यादा आपको हरी पत्तेदार सब्जियों के महज एक कप में मिल जाएगा।

सब्जियों का चुनाव कैसे करें

आज के समय में हमे अपना वक्त बचाने और आराम के चलते सब्जियों को ऑनलाइन ही मंगा लेते हैं। जिसमें हमें सब्जियां ताजी मिल रही हैं या नहीं इसका पता ही नहीं चलता। जबकि विशेषज्ञ कहते हैं कि सब्जियों को लेते समय आपको इनके ताजा होने का ध्यान रखना है। अगर आप ताजा सब्जियां लेते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा लाभदायक होती हैं। इसलिए ऑनलाइन नहीं बल्कि बाजार जाकर सब्जी चुन कर लाए।

पेट में जमी गंदगी से भी होती हैं तमाम बीमारियां, वेस्‍ट निकालने के लिए अपनाएं ये तरीके

पकाते समय ना करे यह गलती

अगर आप हरी सब्जियों का सेवन करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी स्थिति में सब्जी को ज्यादा ना पकाएं। इससे ना केवल सब्जी का स्वाद खराब हो जाता है। बल्कि ज्यादा पकाने की वजह से उसके अंदर मौजूद जरूरी पोषक तत्व और मिनरल्स का असर कम होने लगता है। हरी सब्जियों को तो आप केवल उबालकर या कच्चा ही खाने की आदत डालें।

रोज कितनी हरी सब्जियां हैं काफी

हमारे देश में आज सबसे ज्यादा युवा हैं, इसलिए अगर उन्हीं के हिसाब से समझते हैं। आपको रोजाना 2.5 कप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही आपको 2.5 कप हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। कुल मिला कर आपको रोजाना कम से कम 5 कप हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियों में इनका करें सेवन। पालक, केल, केल, पत्ता गोभी, सलाद, ब्रोकोली, सरसों का साग, अजमोद, पुदीना, अजवाइन के फूल और भाला आदि।

हरी सब्जियों में इनको अपनी डाइट में करें शामिल, भिंडी, बीन्स, लौकी, कद्दू और फूलगोभी आदि।

करीना की डायटीशियन ने बताए दाल खाने के ये 3 नियम, बिगड़ा रहता है हाजमा तो जरूर मानें बात

हरी सब्जियों के अलावा यह खाएं

हरी सब्जियों के अलावा स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी डाइट में बहुत सी हेल्दी खाद्य सामग्री को शामिल करना चाहिए। इसमें आप फल, पुदीना, ग्रीन टी, तुलसी के पत्ते और करी पत्ते का सेवन करना चाहिए।

अंग्रेजी में इस स्‍टोरी को पढ़ने के लिए यहां क्‍लिक करें


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *