December 9, 2021

how to take giloy for weight loss: Giloy for weight loss: सुबह-सुबह खाली पेट करें गिलोए और शहद का सेवन, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब

वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है। न कोई ऐसा मंत्र है और न ही कोई ऐसा आहार जो चुटकियों में आपका वजन कम कर सके। स्वस्थ तरीके से वजन घटाने के लिए पौष्टिक भोजन करना बहुत जरूरी है। अब अगर आपने वजन घटाने के बारे में सोच ही लिया है, तो नियमित व्यायाम और पौष्टिकता से भरपूर भोजन करने के साथ आप एक अन्य उपाय भी अपना सकते हैं। वो है गिलोय। गिलोय एक औषधीय पौधा है , जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिए मशहूर है। माना जाता है कि यह वजन कम करने में आपकी बहुत मदद करता है।

​क्‍या कहती है स्‍टडी

Medicinal and Beneficial Health Applications of Tinospora Corifolia की स्टडी के अनुसार, गिलोय के पौधे में एडिपोनेक्टिन और लेप्टिन होता है। ये दोनों ही शरीर से विषक्त पदार्थों को बाहर निकालकर वजन को बढ़ने से रोकने में कारगार सिद्ध हुए हैं।

​गिलोय वजन घटाने में कैसे मदद करता है

विशेषज्ञों के अनुसार, गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे शरीर विभिन्न बीमारियां और संक्रमण से बचा रहता है। इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी को चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, जिससे बदले में वजन कम हो जाता है।

​इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए

गिलोय रेडिकल्स को कम करने में बहुत हेल्प करता है और यह एंटीऑक्सीडेंट का पॉवर हाउस भी है। यह सेल्स को स्वस्थ्य रखने के साथ दर्द से भी राहत दिलाता है।

ब्लड को शुद्ध करने के अलावा लिवर और यूरीनेरी ट्रेक्ट इंफेक्शन के उपचार के लिए यह जड़ी-बूटी बहुत अच्छा विकल्प है। गिलोय में कुछ यौगिक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी उत्तेजित कर सकते हैं और आपको बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों से बचा सकते हैं(1)(2)

इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए न करें गिलोय का अंधाधुंध सेवन, नहीं तो होंगे ये side effects

​ब्लड शुगर कंट्रोल करे

डायबिटीज वाले लोगों के लिए गिलोय वरदान है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में यह औषधीय पौधा बहुत अच्छा काम करता है। अच्छे रिजल्ट्स देखने के लिए डायबिटीज से पाडि़त लोगों को सुबह उठकर सबसे पहले गिलोय का जूस पीना चाहिए।

लैब में जानवरों और सेल्‍स पर किए गए कई अध्ययनों से पता चलता है कि गिलोय सेल्‍स को कम इंसुलिन प्रतिरोधी बनाकर रक्त शर्करा को कम करता है। यह रिसर्च लैब में जानवरों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता है। (3)

​पाचन में मदद करे

गिलोय पाचन में सुधार और इरिटेटिंग बाउल सिंड्रोम के इलाज में बहुत फायदेमंद है। गिलोय और आंवला का रस का सेवन कर आप पाचन और आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

​स्ट्रेज मैनेज करे

तनाव को दूर करने के लिए गिलोय एक बेहतरीन आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खा है। अक्सर तनाव में रहने वाले लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य के साथ याददाश्त में सुधार और एकाग्रता बढ़ाने के लिए भी गिलोय का सेवन कर सकते हैं।

​वजन घटाने के लिए गिलोय का सेवन कैसे करें

गिलोय, एलोवेरा और शिलाजीत जैसे अन्य पौधों के साथ मिलकर यह बहुत फायदा पहुंचाता है। यह न केवल पाचन में सुधार करता है बल्कि वजन घटाने के तरीकों में से भी एक है। वजन कम करने के लिए अगर आप गिलोय का सेवन करना चाहते हैं, तो आधा ग्राम गिलोय का रस लें और इसमें एक चुटकी शहद मिला ले। इसे आप सुबह-सुबह खाली पेट खाएंगे, तो कुछ ही दिनों में वजन में बहुत अंतर देखने को मिलेगा।

अभी तक नहीं पता होंगे गिलोय को लेने के ये 5 तरीके, अदरक और दूध के साथ मिलाने पर बन जाता है अमृत

आमतौर पर गिलोय का रस शरीर की इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इस औषधीय पौधे के रस में पेट के स्वास्थ्य में सुधार लाने की अच्छी क्षमता है, जो इसे वजन घटाने के लिए बहुत ही लोकप्रिय उपाय बनाता है। बावजूद इसके गिलोय को अधिक मात्रा में उपयोग न करने की सलाह दी जाती है।

अंग्रेजी में इस स्‍टोरी को पढ़ने के लिए यहां क्‍लिक करें


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *