November 23, 2020

India exceeding Paris climate targets says PM Modi at G20 climate event | G20 में बोले PM मोदी- पेरिस समझौते के लक्ष्य को किया पूरा, सिर्फ LED से रोका लाखों टन Co2 उत्सर्जन

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) ने रविवार को G-20 समिट में क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि इस समय हमारा ध्यान कोरोना से लोगों की जान और देश की अर्थव्यवस्था को बचाने पर है. लेकिन हमारी नजर में क्लाइमेट चेंज से लड़ाई भी उतनी ही महत्वपूर्ण है. भारत न केवल इस मसले पर किए गए पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा कर रहा है, बल्कि उसके भी पार जा रहा है.

धरती को बचाने के लिए भारत का योगदान
मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य 2030 तक 26 लाख हेक्टेयर बंजर भूमि को इस्तेमाल लायक बनाने का है. हमने LED लाइट्स को बड़ी आबादी तक पहुंचाया और अकेले इसी फैसले से हमने 38 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन रोक लिया. उज्ज्वला योजना की मदद से हमने 8 करोड़ से ज्यादा घरों में रसोई को धुएं से मुक्त किया है. यह पूरी दुनिया में सबसे बड़ी क्लीन एनर्जी ड्राइव में से एक है.

प्राचीन काल से प्रकति और पर्यावरण प्रेमी देश है भारत
पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने की हमारी परंपरा और मेरी सरकार के कमिटमेंट के कारण भारत ने लो कार्बन और क्लाइमेट के हिसाब से किए जाने वाले डेवलपमेंट को अपनाया है. मानवता की समृद्धि के लिए हर इंसान को समृद्ध होना चाहिए. भारत अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे जैसे मेट्रो नेटवर्क, जल-मार्ग और बहुत कुछ बना रहा है. भारत के ये सभी फैसले सुविधा के साथ स्वच्छ पर्यावरण को भी बढ़ावा देंगे. 

प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा कि, ‘हमने वर्ष 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर डिग्रेडेड लैंड को रिस्टोर करने का लक्ष्य रखा हैं. हम सर्कुलर इकोनॉमी को एनकरेज कर रहे हैं.’ ISA कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में योगदान देगा. नई और सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी में रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छा समय है. हमें सहयोग की भावना के साथ ऐसा करना चाहिए.

सऊदी अरब की मेजबानी में आयोजन 
जी20 मीटिंग से इतर आयोजित इवेंट में सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल-सऊद (Saudi King Salman bin Abdulaziz Al-Saud) की भागीदारी देखी गई जो इस बार G20 सम्मेलन के मेजबान हैं. आयोजन के दौरान इटली के प्रधानमंत्री गियुसेप कोंटे, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल रहे.

LIVE TV
 




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *