October 18, 2020

ITBP cycle expedition for Covid 19 and cleanliness in Sikkim – सिक्किम : कोरोना-स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को साइकिल से निकले ITBP जवान

सिक्किम : कोरोना-स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को साइकिल से निकले ITBP जवान

करीब 20 दिनों में 218 किलोमीटर की दूरी पूरी की जाएगी.

पेगोंग:

सिक्किम (Sikkim) के पेगोंग में सीमा सुरक्षा में लगी भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 11वीं बटालियन ने सिक्किम की सीमाओं के गांवों और दूरस्थ इलाकों के लिए एक साइकिलिंग एक्सपीडिशन को फ्लैग ऑफ किया है. सिक्किम के संस्कृति, सड़क और सेतु विभाग के मंत्री सोमदुप लेपचा ने इसे फ्लैग ऑफ किया. अपने संबोधन में लेपचा ने ITBP को इस अभियान के लिए शुभकामनाएं दीं और कहा कि सुरक्षा के साथ-साथ राज्य में ITBP का हर क्षेत्र में स्वैच्छिक सेवा योगदान बहुत सराहनीय है.

यह भी पढ़ें

अभियान में 218 किलोमीटर की दूरी करीब 20 दिनों में पूरी की जाएगी. इस दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों और गांवों में ITBP के इस अभियान दल के सदस्य न सिर्फ COVID-19 के प्रति जागरूकता फैलाएंगे बल्कि कई मेडिकल और वेटनरी कैंप भी आयोजित करेंगे. ITBP लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी करेगी और उन्हें सफाई से संबधित सामग्रियां भी वितरित करेगी. बल ने यह भी निर्धारित किया है कि इस अभियान के दौरान जन सरोकार से जुड़ी सरकारी योजनाओं की जानकारी भी सीमावर्ती जनता तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी. साथ ही, स्थानीय युवाओं को ITBP में भर्ती के अवसरों के बारे में बताया जाएगा.

लद्दाख के छोटे बच्चे ने आईटीबीपी के जवानों को किया सैल्यूट तो जवानों ने दिया ये रिएक्शन, अब वायरल हो रहा Video…

18 सदस्यों का यह दल विषम भौगोलिक और मौसमी हालातों में अपना अभियान पूरा करेगा. यह उत्तर में स्थित गुरुदोंगमर झील तक पहुंचेगा और अपनी फिर वापसी की यात्रा आरम्भ करेगा. इस दल में ITBP के प्रशिक्षित पर्वतारोही और बचाव कार्य विशेषज्ञ भी शामिल हैं. भारत-चीन युद्ध के दौरान स्थापना के बाद से ही ITBP भारत-चीन की दुरूह सीमाओं पर तैनात रही है और इसे एक विशेषज्ञ पर्वतारोही बल माना जाता है. बल ने 215 से ज्यादा पर्वतारोहण अभियान सफलतापूर्वक पूरे किए हैं. आगामी 24 अक्टूबर को ITBP की स्थापना के 58 वर्ष पूरे हो जाएंगे.

VIDEO: उत्तराखंड में ITBP के जवानों ने दूरदराज स्थित गांव से महिला को किया रेस्क्यू


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed