April 11, 2021

summer diet: गर्मियों में जरूर खाएं ये 5 फल और सब्जियां, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी – fruits and vegetables you should have in summer to beat the impact of heat

गर्मी के दिन सभी को बहुत सताते हैं। इस मौसम में भले ही कुछ खाने का मन न करे, लेकिन प्यास बहुत ज्यादा लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मियों में शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और अगर हम पानी पीने में लापरवाही करें, तो डिहाइड्रेशन हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आप मौसमी फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इन्हें खाने से गर्मी से राहत तो मिलेगी ही साथ ही शरीर में पानी की कमी भी दूर हो जाएगी।

इस मौसम में आने वाले सभी फल और सब्जियां पौष्टिकता से भरपूर हैं। ये न केवल हमारी प्यास बुझाते हैं, बल्कि हमें तरोताजा बनाए रखते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में अपने आहार में बदलाव करते हुए इन मौसमी खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इससे तेज गर्मी में भी आप हाइड्रेट और एनर्जेटिक बने रहेंगे। तो चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं ऐसे छह मौसमी फल और सब्जियों के बारे में:

आम

फलों का राजा आम गर्मियों का सबसे अच्छा फल है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें कैलोरी बहुत होती है, इसलिए अगर आप अपने कैलोरी इंटेक पर ध्यान देते हैं, तो इस फल को कम मात्रा में खाएं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन-ए और सी, सोडियम, फाइबर और 20 से ज्यादा ज्यादा मिनरल्स आपको गर्मी से बचाते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाने, मोटापा, हृदय रोग को रोकने और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। आपको शायद न पता हो, लेकिन 88 प्रतिशत फल पानी से बने होते हैं और गर्मियों में इन्हें खाने से शरीर में पानी की मात्रा नियंत्रित हो सकती है।

तरबूज

गर्मियों में ठंडा और मीठा तरबूज खाने से अच्छा कुछ नहीं है। इस तपिश वाले मौसम में यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। 92 प्रतिशत पानी होने के कारण यह फल सबसे अच्छे हाइड्रेटिंग पदार्थों में से एक है। इतना ही नहीं, इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन की भरमार है, जिसे कैंसर या स्ट्रोक में खाने से बहुत फायदा होगा। खासतौर से गर्मियों में तरावट के लिए एक प्लेट तरबूज जरूर खाएं, लेकिन इसे खाने के बाद पानी पीने से बचें।

खीरा

खीरा गर्मी के मौसम के लिए सबसे अच्छी सब्जी माना जाता है। यह एक ऐसी सब्जी है, जो आपके डिहाईड्रेशन की समस्या को दूर करती है। विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होने के साथ इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है। सबसे अच्छी बात है कि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने का शानदार घरेलू उपाय भी है।

Blood Sugar बढ़ा हुआ है तो रोज खाएं खीरा, डायबिटीज के मरीजों के लिए है रामबाण

टमाटर

टमाटर सदाबहार फल है, जो हर सीजन में आसानी से मिल जाता है। आमतौर पर लोग टमाटर का उपयोग सब्जी में करते हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में इसे कच्चा खाने से विटामिन-ए, बी-2, सी, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल्स जैसे ढेरों पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं। इसका सलाद बनाकर खाने से कैंसर, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर और हृदय रोग की संभावना कम हो जाती है। बता दें कि, टमाटर में 95 प्रतिशत पानी होता है।

संतरा

गर्मियों में जगह-जगह आपको संतरे देखने को मिल जाएंगे। इस फल की तासीर ठंडी होती है। ये फल थोड़ा खट्टा जरूर होता है, लेकिन गर्मी से बचने के लिए आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम गर्मियों में आपको स्वस्थ रखने के लिए अच्छा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि गर्मी में पसीना आने पर शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है, जो मांसपेशियों में ऐंठन पैदा करती है। 88 फीसदी पानी से युक्त ये फल विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर रिच भी है।

क्‍या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं संतरा? पढ़ें क्‍या है फैक्‍ट


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *