August 1, 2020

US state has trapped its first murder hornet | वाशिंगटन में निशाने पर आया ये कीड़ा,मधुमक्खी पालकों को मिलेगी राहत!

वाशिंगटन: अमेरिका (United States of America) की राजधानी वाशिंगटन में अनूठा मामला सामने आया है, जहां एक एशियाई कीट की इस प्रजाति हॉरनेट्स (hornets) को ढूंढ कर खत्म करने की तैयारी है. करीब दो इंच लंबी कीड़े की ये प्रजाति स्वभाव से आक्रामक है. मधुमक्खियों का दुश्मन समझने वाला हॉर्नेट्स इंसानों पर भी हमला करने में देर नहीं लगाता. इसका डंक खतरनाक होता है. और अब प्रांत में इससे जुड़ी जानकारी “murder hornet” के नाम से वायरल हो रही है.  

इस प्रांत में अधिकारिक रूप से अब तक 5  बड़े हॉरनेट्स पर नजर रखी जा रही है, और पहली बार ही इन्हे इस तरह पकड़ा गया. स्थानीय प्रशासन ने शुक्रवार को ऐलान किया कि सभी को 14 जुलाई को बिर्च की खाड़ी 
(Birch Bay) के पास से घात लगाकर पकड़ा गया.

प्रांत के कृषि विभाग ने बताया कि आगे ये अभियान और तेज किया जाएगा, ताकि इनकी रहने की जगह (कॉलोनी ) का पता चलाकर उसे एक साथ खत्म किया जा सके. 

अपने बयान में अमेरिकी एजेंसी ने कहा कि उन्हे उम्मीद है कि, स्थानीय मौसम के मुताबिक सितंबर मध्य  के पहले इनकी कॉलोनी का पता लगा लेगें, क्योंकि ये इनके प्रजनन के लिए मुफीद वक्त होता है.

वाशिंगटन कृषि विभाग के अधिकारी अब मधुमख्खी पालकों और स्थानीय निवासियों को इन हॉर्नेस्ट से जुड़ा हर अपडेट साझा कर रहे हैं. क्योंकि अगस्त और सितंबर में ये बड़ी तादाद में देखे जाते हैं और इनकी वजह से यहां शहद के कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ता है.

 




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed