September 16, 2020

Yoshihide Suga becomes 99th Prime Minister of Japan | जापान के 99वें प्रधानमंत्री बने योशिहिदे सुगा, शिंजो सरकार की नीतियों को आगे बढ़ाने की है चुनौती

टोक्यो: जापान को 99वां प्रधानमंत्री मिल गया है. वरिष्ठ नौकरशाह और शिंजो आबे के विश्वासपात्र रहे योशिहिदे सुमा (Yoshihide Suga) ने आज से नई जिम्मेदारी संभाल ली है. जापान की सत्ताधारी पार्टी एलडीपी (Liberal Democratic Party) के सभी नेताओं ने उनका प्रधानमंत्री पद पर स्वागत किया है. सुगा लंबे समय तक शिंजो आबे के सहयोगी थे. अब तक वो चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी (Chief Cabinet Secretary) का पद संभाल रहे थे. उन्हें सोमवार को जापान के लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (Liberal Democratic Party) का प्रीमियर चुना गया था.

आबे के अधूरे कामों को पूरा करने की जिम्मेदारी
सुगा पर शिंजो आबे के अधूरे कामों को पूरा करने की जिम्मेदारी है. खासकर आंतरिक अर्थव्यवस्था और विदेशनीति को लेकर. शिंजो आबे विदेशनीति के मामले में अब तक सबसे प्रभावी प्रधानमंत्री साबित हुए, लेकिन सुगा के सामने अभी कोरोना महामारी से निपटने की फौरी चुनौती सबसे बड़ी है. सुगा शिंजो आबे के पहली बार 2006 में प्रधानमंत्री बनने के समय से ही उनके खास सहयोगी रहे हैं. खास बात ये है कि 2012 में आबे की सत्ता में वापसी में सुगा ने बेहद अहम भूमिका निभाई थी.

सुगा के सामने मुख्य चुनौतियां क्या हैं?
चीन की चुनौती जापान के सामने हमेशा की तरह खड़ी है, तो पूर्वी चीन सागर (East China Sea) में भी उन्हें अहम भूमिका निभानी होगी. अगले साल तक के लिए आगे बढ़ाए गए ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympics) के सफल आयोजन की चुनौती भी उनके सामने है, साथ ही अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद अगले या मौजूदा राष्ट्रपति के साथ संबंधों को बेहतर करना भी उनके लिए बड़ी चुनौती रहेगी.

शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों से दिया था इस्तीफा
इससे पहले, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Japanese Prime Minister Shinzo Abe) और उनकी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया. उनके इस्तीफे से आगामी सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया था. आबे ने स्वास्थ्य कारणों से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed