April 6, 2020

जापान में कोरोना वायरस का कहर, मंगलवार से लग सकती है इमरजेंसी – Japan pm proposes state of emergency over corona virus


  • मंगलवार से इमरजेंसी लगा सकती है सरकार
  • जापान में लगातार बढ़ रही है मरीजों की संख्या

जापान में कोरोना महामारी का कहर जारी है. देश की राजधानी टोक्यो के अलावा और भी कई इलाकों में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इसे देखते हुए सरकार ने इमरजेंसी लगाने का प्रस्ताव आगे बढ़ाया है. रविवार को टोक्यो में कोरोना के 148 मरीज सामने आए, जिसे देखते हुए सरकार कुछ कड़े कदम उठाने पर विचार कर रही है.

प्रधानमंत्री शिंजो आबे सोमवार को विशेषज्ञों के साथ बैठक करने वाले हैं, जिसमें इमरजेंसी पर भी विचार किया जाएगा. वैश्विक महामारी के खतरे को देखते हुए विशेषज्ञों ने सरकार से कड़े कदम उठाने का आग्रह किया है. ऐसी रिपोर्ट है कि सरकार मंगलवार से टोक्यो में इमरजेंसी का ऐलान कर सकती है.

इस कदम का ऐलान इसलिए हो सकता है क्योंकि कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. हालांकि यूरोप के देशों की तुलना में संख्या काफी कम है. रविवार को टोक्यो में एक दिन में सबसे ज्यादा 148 मरीज सामने आए. तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार पर कड़े कदम उठाने का दबाव है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

टोक्यो की गवर्नर यूरिके कोइके ने लोगों से आग्रह किया है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, घर से न निकलें. इस पूरे हफ्ते घर से काम करने का निर्देश जारी किया गया है. संभावित इमरजेंसी के बारे में गवर्नर ने कहा, इसके बारे में औपचारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है लेकिन हालात देखते हुए हम तैयारी कर रहे हैं. देर सोमवार को गवर्नर यूरिके कोइके एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बता सकती हैं कि इमरजेंसी से टोक्यो पर क्या-क्या असर देखा जा सकता है. हालांकि इमरजेंसी देश के उन्हीं इलाकों में लगेगी, जहां संक्रमण में तेजी से प्रसार देखा जा रहा है.

दुनिया में जिस प्रकार का लॉकडाउन देखा जा रहा है, वैसी स्थिति जापान में अभी नहीं देखी जा रही है. इमरजेंसी लगने के बाद लोगों को घर में रहने और व्यावसायिक गतिविधियां बंद करने को कहा जाएगा ताकि लोग भीड़ न जुटा सकें. सरकार इमरजेंसी के तहत जमीन और इमारतों को इलाज के मकसद से अपने कब्जे में ले सकती है. जापान में फिलहाल मरीजों की संख्या 3650 है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *