Monday, February 26, 2024
HomestatesChhattisgarhमहतारी वंदन योजना: पीएम मोदी की गारंटी छत्तीसगढ़ में मचा रही धूम,...

महतारी वंदन योजना: पीएम मोदी की गारंटी छत्तीसगढ़ में मचा रही धूम, जानें किसे मिलेगा लाभ, कहां-कैसे भरें फॉर्म

रायपुर. छत्तीसगढ़ में 1 मार्च से महतारी वंदन योजना लागू होगी. योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए मिलेंगे. रुपयों का भुगतान पात्र महिलाओं के सीधे खाते में होगा. महतारी वंदन योजना के पीछे सरकार का मकसद है महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना. 5 फरवरी को इस योजना के आवेदन शरू हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी का लाभ उठाने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं उत्सुक नजर आईं. उन्होंने बड़ी संख्या में फॉर्म भरे. सरकार ने यहां कई वार्डों में कैम्प लगाए. विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मोदी गारंटी दी थी.

विधानसभा चुनाव के दौरान भी बीजेपी ने जोर शोर से महतारी वंदन योजना का प्रचार किया था. बीजेपी आलाकमान चाहता है कि लोकसभा चुनाव से पहले महतारी वंदन योजना का फायदा मिलने लगे. ताकि, जीत सुनिश्चित हो. इस योजना के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 20 फरवरी है. गौरतलब है कि इस योजना की पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा. इसमें सरकार ने कुछ शर्तें रखी हैं. इन शर्तों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी महिला को ही लाभ मिलेगा. योजना का लाभ लेने के लिए विवाहित होना जरूरी है. 1 जनवरी को विवाहिता की आयु 21 वर्ष से कम नहीं हो. विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी.

आवेदन के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज
बैंक खाते का विवरण व बैंक पासबुक, जन्म प्रमाण-पत्र से संबंधित कागजात, स्व सत्यापित स्वयं की पासपोर्ट साइज फोटो, स्थानीय निवासी के संबंध में निवास प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड या मतदाता पहचान-पत्र, स्वयं का व पति का आधार कार्ड, स्वयं का व पति का पैन कार्ड, विवाह का प्रमाण पत्र, विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, तलाकशुदा होने की स्थिति में उससे संबंधित प्रमाण पत्र.

इस तरह करें आवेदन
1- ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने के लिए https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है. 2- मोबाइल एप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं. 3- आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना कार्यालय और नगरीय क्षेत्रों में जाकर फॉर्म भर सकते हैं.

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RECENT COMMENTS